बदलते मौसम में वायरल फीवर से बचने के लिए क्या करें? डॉक्टर ने दी अहम टिप्स
Advertisement
trendingNow12424497

बदलते मौसम में वायरल फीवर से बचने के लिए क्या करें? डॉक्टर ने दी अहम टिप्स

बदलते मौसम में ज्यादातर लोगों को वायरल फीवर का सामना करना पड़ता है, लेकिन कुछ सावधानियां और उपायों को अपनाकर वो इस बीमारी से बचने की कोशिश कर सकते हैं. 

बदलते मौसम में वायरल फीवर से बचने के लिए क्या करें? डॉक्टर ने दी अहम टिप्स

How To Protect Yourself From Viral Fever: वायरल फीवर एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो खासकर मानसून और मौसम के बदलने के समय में अधिक देखने को मिलती है. इसका कारण वायरस का संक्रमण होता है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. बुखार के अलावा, सिरदर्द, गले में खराश, शरीर में दर्द और कमजोरी जैसी समस्याएं आमतौर पर देखी जाती हैं. वायरल फीवर के कई तरह हो सकते हैं, डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि इससे बचने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

वायरल फीवर  से कैसे बचें?

1. हाथों की सफाई बनाए रखें

वायरस का संक्रमण सबसे पहले आपके हाथों से फैल सकता है, क्योंकि दिनभर में आप कई जगहों को छूते हैं, जिनमें वायरस हो सकता है. इसलिए अपने हाथों को साबुन और पानी से नियमित रूप से धोना बेहद जरूरी है. अगर आप बाहर हैं और पानी उपलब्ध नहीं है, तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

2. भीड़भाड़ वाले स्थानों से बचें

वायरल इंफेक्शन तेजी से भीड़भाड़ वाली जगहों पर फैल सकता है. ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बाजार और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. अगर जाना जरूरी हो, तो मास्क लगाएं ताकि वायरस के संपर्क में आने का खतरा कम हो सके.

3. हेल्दी डाइट लें

आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए ताकि आप वायरल संक्रमण से लड़ सकें. इसके लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल, हरी सब्जियां, विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स, और प्रोटीन को शामिल करें. अदरक, तुलसी, शहद, और नींबू जैसे घरेलू उपाय भी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

4. पर्याप्त पानी पिएं

हाइड्रेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखना वायरल बुखार से बचने में मददगार हो सकता है. दिनभर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं. इसके अलावा, ताजे फलों के रस और सूप का सेवन भी शरीर को ऊर्जा देता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है.

5. आराम करें

वायरल बुखार के लक्षण दिखने पर सबसे पहले शरीर को आराम दें. रेस्ट करने से शरीर जल्दी रिकवर करता है और आप बेहतर महसूस करने लगते हैं. सोने का समय और स्लीप क्वालिटी भी बेहतर होनी चाहिए. कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

6. डॉक्टर की सलाह लें

अगर आपको वायरल फीवर के लक्षण जैसे बुखार, खांसी, गले में खराश, या शरीर में तेज दर्द महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें. कुछ सावधानियों के साथ-साथ डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन करना जरूरी है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news