गर्मियों में तरबूज खाने से कैसे कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर? डाइटीशियन ने बताई वजह
Advertisement
trendingNow12265312

गर्मियों में तरबूज खाने से कैसे कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर? डाइटीशियन ने बताई वजह

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, इस बीमारी को तरबूज खाकर मैनेज जरूर करना चाहिए क्योंकि बीपी बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

गर्मियों में तरबूज खाने से कैसे कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर? डाइटीशियन ने बताई वजह

How Watermelon Can Control High BP: हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत आजकल काफी आम हो चुकी है, इसके कारण हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है. हाइपरटेंशन न सिर्फ आपके दिल के लिए बुरा है, बल्कि ये किडनी, आखों और शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. हालांकि थोड़ी से कोशिश की जाए तो बीपी को मैनेज किया जा सकता है. हेल्दी डाइट और फिजिकली एक्टिव लाइफस्टाइल आपके लिए जरूरी हो जाता है.  डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि गर्मी के मौसम में अगर आप तरबूज खाएंगे तो नेचुरली ब्लड प्रेशर मेंटेन हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे.

तरबूज की मदद से कैसे कंट्रोल होगा बीपी?

समर सीजन में तरबूज खाना भला किसे पसंद पसंद नही आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. तरबूज में साइट्रलाइन (Citrulline) नामक अमीनो एसिड होता है. आपका शरीर साइट्रलाइन को आर्जिनिन में परिवर्तित करता है और शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) के उत्पादन में मदद करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड बल्ड वेसेल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है और धमनियों में लचीलेपन को प्रोत्साहित करता है, बेहतर ब्लड फ्लो और लोअर ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. इसके अलावा, तरबूज पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो एक जरूरी मिनरल है, ये स्वाभाविक रूप से रक्तचाप को कम कर सकता है.

तरबूज खाने के अन्य फायदे

1. तरबूज मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

2. गर्मियों में तरबूज जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें हाई वॉटर कंटेंट होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है.

3. तरबूज ओवरऑल हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने और दिल की बीमारियां और स्ट्रोक के रिस्क को कम करने में मदद करता है.

4. तरबूज में एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है

5. तरबूज हमारी आंखों और जोड़ों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

6. डायबिटीज पेशेंट भी तरबूज का सेवन बिना किसी चिंता के कर सकते हैं क्योंकि इसका जीआई वैल्यू कम होता है.

7. तरबूज आसानी से पच जाता है और किसी तरह का डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स क्रिएट नहीं करता.

8. अगर आपको हेल्दी वेट मेंटेन करना है तो तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news