Immunity Booster tomato Juice: बारिश के मौसम में यह जूस पीते ही बढ़ेगी इम्युनिटी, अंदर से मजबूत होगा शरीर
Advertisement

Immunity Booster tomato Juice: बारिश के मौसम में यह जूस पीते ही बढ़ेगी इम्युनिटी, अंदर से मजबूत होगा शरीर

Immunity Booster tomato Juice: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए टमाटर जूस बेहद लाभकारी है. इस खबर में जानिए टमाटर जूस बनाने की आसान विधि...

Immuniy Booster tomato Juice

Immunity Booster tomato Juice:  शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने पर हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. कोरोना काल में तो  इम्युनिटी बढ़ाने पर लगातार जोर दिया जा रहा है. फिलहाल मानसून चल रहा है.  इस मौसम में लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इनमें वायरल बुखार से लेकर स्किन एलर्जी तक शामिल हैं. ऐसे में आप टमाटर जूस की मदद से न सिर्फ कोरोना वायरस संक्रमण से दूर रह सकते हैं बल्कि दूसरी समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं, क्योंकि यह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बेहतर विकल्प है. 

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि कोरोना की दूसरी लहर के भयावह रूप के बाद से लोगों में इसका डर और अधिक बढ़ गया है. ऐसे में हर व्यक्ति अपना इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत बनाने में लगा हुआ है. डॉक्टर्स की मानें तो इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) से बचना आसान होता है. ऐसे में आप टमाटर जूस की मदद से इम्युनिटी मजबूत कर सकते हैं. 

टमाटर जूस बनाने की सामग्री (Tomato Juice Ingredients)
1 कप पानी
1 चुटकी नमक
2 टमाटर

टमाटर जूस बनाने की विधि (How to make Tomato Juice)

  • सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. 
  • अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और जूसर जार में डाल दें. 
  • अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं ताकि अच्छी तरह से जूस बन जाए. 
  • इसके बाद एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें. 
  • अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.

टमाटर का जूस इस तरह बढ़ाता है इम्युनिटी (Tomato juice boosts immunity in this way)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, टमाटर में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बॉडी में एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह काम करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें: benefits of lentil water: रोज इस वक्त पी लें एक कटोरी दाल का पानी, आसपास भी नहीं आएंगी बीमारिायां, जानिए जबरदस्त लाभ

Trending news