वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, इन्ही की मदद से सारा अली खान ने घटाया था 30 kg weight
X

वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, इन्ही की मदद से सारा अली खान ने घटाया था 30 kg weight

सारा कहती हैं कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी वर्कआउट करना होता है. 

वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये जरूरी टिप्स, इन्ही की मदद से सारा अली खान ने घटाया था 30 kg weight

tips for weight loss: सारा अली खान की शानदार एक्टिंग और उनके स्टाइल-परफेक्ट फिगर पर फैंस फिदा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह हमेशा से इतनी फिट नहीं थीं. एक वक्त ऐसा था जब सारा बेहद मोटी थीं. उनका वजन 96 किलो था. हालांकि कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने जबरदस्त बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया. वजन कम करने के बाद उन्होंने इसके पीछे का सीक्रेट भी शेयर किया था. 

सारा कहती हैं कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी वर्कआउट करना होता है. वर्कआउट आपके शरीर के अतिरिक्त वजन और फैट को बर्न करने में मदद करता है. इसके अलावा आपको कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने होंगे. 

पहला- डाइट से हटा दें यह चीजें
सारा अली खान ने बताया था कि कुछ चीज़ें आपको वजन घटाने से रोकती हैं, जैसे चीनी, चावल तथा आलू. चीनी की जगह आप शहद या शुगरफ्री लें सकते हैं और चावल के स्थान पर ब्राउन राइस. अगर जल्दी वजन घटाना हो तो इन तीन चीजों का त्याग जरूरी है.

दूसरा- इन चीजों का सेवन करें
वजन कम करने के लिए फल खाना बहुत जरूरी होता है. फलों से आपको सभी विटामिन और मिनरल मिलते हैं. आप संतरा, सेव, अंगूर डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

तीसरा- डिटॉक्स पानी का सेवन
पाचन में सुधार करने, वजन घटाने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए डिटॉक्स पानी का यूज किया जाता है. इससे ना केवल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है बल्कि सुंदरता में भी निखार आता है.

चौथा- संतुलित आहार जरूरी
वजन घटाने के लिए संतुलित आहार होना बेहद जरूरी है. स्वस्थ भोजन से मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसी कुछ बीमारियों के विकास को रोका जा सकता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

पांचवा- कार्डियो और हेवी वर्कआउट 
96 किलो से 55 किलो तक आने के लिए सारा ने अपनी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव किए थे. उन्होंने अपनी डाइट में पिज्जा की जगह सलाद को शामिल किया और आलस को त्याग कर वर्कआउट से दोस्ती की. उन्होंने वर्कआउट की शुरुआत कार्डियो और हेवी वर्कआउट जैसे- वॉकिंग, साइक्लिंग और ट्रेडमिल से की थी.

ये भी पढ़ें: myths about diabetes: मधुमेह से जुड़ी इन अफवाहों पर आप भी तो नहीं कर रहे विश्वास, हालत हो सकती है खराब!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

Trending news