Improve Digestion Power: कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना देंगी यह चीजें, मिलेंगे शानदार फायदे
X

Improve Digestion Power: कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना देंगी यह चीजें, मिलेंगे शानदार फायदे

Improve Digestion Power:हेल्दी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पाचन तंत्र का मजबूत होना है. जानिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के उपाय..

Improve Digestion Power: कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत बना देंगी यह चीजें, मिलेंगे शानदार फायदे

how to make digestive system strong: एक स्वस्थ शरीर के लिए पाचन तंत्र ठीक होना पहली शर्त माना जाता है. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो यह आपको कई बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पाचन को इंप्रूव करने के उपाय कई हो सकते हैं, लेकिन अगर नेचुरल तरीके से पाचन को हेल्दी (Healthy Digestion) बनाया जाए तो बेहतर होगा. 

पाचन तंत्र कमजोर होने पर क्या होता है?
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसातर, अगर आपका पाचन तंत्र खराब है तो आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसमें सबसे ज्यादा अपच, गैस, कब्ज या पेट का खराब होना है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं अक्सर होती हैं तो यह पाचन तंत्र कमजोर होने के संकेत हो सकते हैं.

सुबह उठकर पीना चाहिए गुनगुना पानी
पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए सुबह उठकर गुनगुना पानी पीएं. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. जिससे आपका पाचन ठीक होता है. इसलिए ठंडा पानी पीने से कई ज्यादा बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं.

विटामिन-सी का सेवन जरूरी
पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए विटामिन सी का सेवन जरूरी है. आप डाइट में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकें. आप ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी खा सकते हैं. यह सभी इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं.

इस बातों का रखें ख्याल
जब भी खाना खाएं उसे अच्छे से चबाकर खाएं, इससे पाचन बेहतर होता है. हम देखते हैं कि लोगों की आदत जल्दी-जल्दी खाने की होती है, जिससे कई बार खाना अच्छे से नहीं पचता. 

ये भी पढ़ें: Benefits Of Walking: रात में खाना खाने के बाद पैदल चलना क्यों जरूरी? जानिए गजब के फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

Trending news