Ayurvedic Herbs: इस मानसून बीमारियों से दूर रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां
Advertisement
trendingNow11770789

Ayurvedic Herbs: इस मानसून बीमारियों से दूर रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Ayurvedic herbs: सेहत के दृष्टिकोण से देखें तो मॉनसून एक आदर्श मौसम नहीं है. खाने व मच्छर से होने वाली बीमारियां, मौसमी संक्रमण और बुखार हमारी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं. 

Ayurvedic Herbs: इस मानसून बीमारियों से दूर रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Ayurvedic herbs: हम सबका का पसंदीदा मौसम मानसून और बरसात की सुहावनी बूंदों की आवाज से मानसिक तनाव कम हो जाता है. यह मौसम हमें ज्यादातर चिंताओं से दूर ले जाता है और अपने पसंदीदा खान-पान का आनंद लेने का मौका देता है. हालांकि, सेहत के दृष्टिकोण से देखें तो मॉनसून एक आदर्श मौसम नहीं है. खाने व मच्छर से होने वाली बीमारियां, मौसमी संक्रमण और बुखार हमारी सेहत को प्रभावित कर सकते हैं. आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से भी देखें तो, मॉनसून दोष असंतुलन का कारण बन सकता है, जो हमारी सेहत को प्रभावित कर सकता है. हालांकि आयुर्वेद के पास कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं. जो इन दोष असंतुलन को ठीक करने और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.

अश्वगंधा: अश्वगंधा में इम्यून-माड्यूलेटिंग गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. सप्लीमेंट के रूप में अश्वगंधा का सेवन मानसून के मौसम में आपकी सेहत को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. इम्यूनिटी के अलावा, यह जादुई जड़ी बूटी दिमाग को शांत करने, सूजन को कम करने और ब्लड प्रेशर के लिए अद्भुत काम करने में भी मदद कर सकती है.

नीम: इसके कड़वे स्वाद के कारण लोग इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने से घबराते हैं, लेकिन यह जड़ी-बूटी मानसून में विशेष रूप से फायदेमंद है. नीम माइक्रोबियल संक्रमण को रोकने के अलावा आपकी त्वचा की देखभाल करने में भी आपकी मदद कर सकती है. नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए गए हैं. नीम की चाय पीने या नीम की पत्तियां चबाने से पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.

लेमन ग्रास: लेमनग्रास में सिट्रल जैसे कंपाउंड होते हैं, जो रोगाणुरोधी और प्रतिरक्षा-उत्तेजक गुण प्रदर्शित करते हैं. लेमन ग्रास चाय का सेवन या लेमन ग्रास से बने सूप को डाइट में शामिल करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और मानसून के दौरान आम बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है.

गिलोय: गिलोय,ज्वरनाशक जड़ी बूटी है जो संक्रमण से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने और जल्दी ठीक होने में मदद करती है. गिलोय में ज्वरनाशक (बुखार कम करने वाले) गुण होते हैं और यह बुखार व फ्लू जैसे लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकता है. गिलोय का काढ़ा या पाउडर के रूप में सेवन मानसून के दौरान आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

अदरक: अदरक में सूजनरोधी, एंटीवायरल, ट्यूमररोधी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. अदरक की चाय पीने से मानसून के मौसम में आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

Trending news