Millets को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, शरीर को होंगे अनगिनत फायदे
Advertisement

Millets को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, शरीर को होंगे अनगिनत फायदे

Millets Benefits In Winters: हेल्दी रहने के लिए लोग सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. अगर आप सर्दियों के मौसम में फिट रहना चाहते हैं, तो डाइट में मोटा अनाज शामिल करें. इसके कई फायदे मिलेंगे. मिलेट्स इनमें से एक है... 

 

मिलेट्स खाने के फायदे

Millets Benefits In Winters: आज के समय में अधिकतर लोग कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं. जिसमें से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, गैस की समस्या, वजन बढ़ना आम है. अगर आप उनमें से एक हैं जिन्हें ये सब परेशानियां हैं, तो इनसे निपटने के लिए हम आपको एख तरीका बताते हैं. जी हां, आप अपने खानपाम में कुछ बदलाव करके शरीर की इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में मिलेट्स का सेवन करना होगा. इससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. आइये जानें इसके फायदे के बारे में... 

जानें क्या हैं मिलेट्स (What Is Millets)
अगर आप मोटे अनाज का सेवन कर रहे है तो उसमें मिलेट्स के फायदे अद्भुत होते हैं. ये दो तरह के होते हैं- मोटा दाना और छोटा दाना. मिलेट्स की कैटेगरी में बाजरा, रागी, बैरी, झंगोरा, कुटकी, चना और जौ आदि आते हैं. 

मिलेट्स खाने के फायदे (Benefits Of Millets)

मिलेट्स के फायदों के बारे में अगर बाते करें तो यह  बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. मिलेट्स में कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्‍फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन-बी-6 की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो इसमें मिलेट्स काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. मिलेट्स में विटामिन-B3 होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बैलेंस करता है. टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज की मरीजों को मिलेट्स का जरूर सेवन करना चाहिए. 

वहीं अस्थमा के मरीजों के लिए भी मिलेट्स बेहद फायदेमंद होता है. मिलेट्स थायरायड, लिवर, किडनी से जुड़ी दिक्कतों में भी लाभदायक होता है. यह शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने में भी मदद करता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. सर्दियों के मौसम में आप बाजरे का उपयोग कर सकते हैं. ये पौष्टिक आहार में से एक है. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है. 

सर्दियों में रागी खाने के फायदे (Benefits Of Ragi In Winters)
मिलेट्स में रागी एक बेस्ट फूड ऑप्शन हो सकता है. इसे आप सर्दियों और गर्मियों दोनों ही मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं. रागी महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है. ये हृदय रोग, एजिंग प्रॉब्लम, गठिया, शरीर में सूजन से जुड़ी समस्या और स्तन कैंसर जैसे रोगों को दूर करने में मददगार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news