क्या आपने खाई है जंगल जलेबी? होते हैं ये 5 फायदे
Advertisement

क्या आपने खाई है जंगल जलेबी? होते हैं ये 5 फायदे

आपने अपने लाइफ में जलेबी तो कई बारे खाई होगी. लेकिन क्या जंगली जलेबी खाई. हो सकता है नाम भी ना सुना हो. लेकिन यह कुछ ऐसा है, जिसे खाकर घबराने की जरूरत नहीं है.

क्या आपने खाई है जंगल जलेबी? होते हैं ये 5 फायदे

नई दिल्ली: आपने अपने लाइफ में जलेबी तो कई बारे खाई होगी. लेकिन क्या जंगली जलेबी खाई. हो सकता है नाम भी ना सुना हो. लेकिन यह कुछ ऐसा है, जिसे खाकर घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, यह एक किस्म का फल है, जो गांव में मिलता है. इसके अपने आकर की वजह से जंगल जलेबी कहा जाता है. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होती है.आइए जानते हैं जंगल जलेबी से होने वाले फायदों के बारे में -

1. विटामिन सी, आयरन और प्रोटीन से लबरेज
कोरोना महामारी ने शरीर में विटामिन -सी के होने की अहमियत सबको पता चल गई है.  जंगल जलेबी विटामिन -सी के साथ साथ आयरन और प्रोटीन से भी भरपूर होती है.  आयरन खून साफ करने में मदद करता है, तो वहीं प्रोटीन शरीर के कई हिस्सों को अलग-अलग तरह से मजबूती प्रदान करता है.

2. हड्डियों के लिए बेस्ट
जंगल जलेबी आपकी हड्डियों को मजबूत और दांतों को चमकदार रखने में बहुत मदद करती है. इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जिससे जोड़ों को मजबूत करने में मदद मिलती है.

3. आंखों के लिए वरदान
जंगल जलेबी से आंखों के रोग ठीक हो सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

4.सिर्फ फल नहीं पत्तियों का भी है इस्तेमाल
 जंगल जलेबी के पेड़ की पत्तियों का रस पीसकर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. इसका इस्तेमाल किसी भी अंग पर किया जा सकता है.

5.इम्यूनिटी बढ़ने में कारगर
इस वक्त सबसे ज्यादा अगर कुछ जरूरी है तो वह है इम्यूनिटी. जंगल जलेबी गर्मी का फल है और यह आसानी से मिल भी सकता है, इम्यूनिटी बूस्ट करने में यह फल आपकी मदद कर सकता है.
 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Trending news