Khirni Fruit Benefits: इस समस्या से परेशान पुरुष खाएं ये खास फल, दूर होगी मायूसी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Advertisement

Khirni Fruit Benefits: इस समस्या से परेशान पुरुष खाएं ये खास फल, दूर होगी मायूसी, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Khirni Fruit Benefits: आयुर्वेद में कहीं-कहीं खिरनी को 'राज फल' यानी राजाओं का फल भी कहा गया है. इसका कारण यह है पहले के समय में इसे राजा-महाराजा एक विशेष गुण के कारण खाते थे. जानिए खिरनी खाने के फायदे

Khirni Fruit Benefits

Khirni Fruit Benefits: आज हम आपके लिए खिरनी के फायदे लेकर आए हैं. खिरनी फेफड़ों और हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इम्यूनिटी बढ़ाकर ये फल खांसी, जुकाम, नजला, सांस की परेशानी, बुखार आदि से लड़ने में भी मदद कर सकता है. खिरनी को आयुर्वेद में क्षिरिणी के नाम से जाना जाता है. 

खिरनी के पोषक तत्व
खिरनी कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें विटामिन C अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए इसके सेवन से इम्यूनिटी अच्छी होती है और चेहरे पर चमक आती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि विटामिन सी वाले फूड्स के सेवन से आपकी बॉडी फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बची रहती है. गर्मियों में ये फल शरीर को ठंडक भी देता है. 

1. किडनी मरीजों के लिए लाभकारी
जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि खिरनी में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर के कई अंगों के लिए फायदेमंद होते हैं और कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिसके कारण ये किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर में जमा गंदगी (टॉक्सिन्स) को बाहर निकालने में मदद करता है. 

2. शुक्राणु और वीर्य को बढ़ाती है खिरनी
ओनली मॉय हेल्थ में छपी खबर के अनुसार, खिरनी यौन समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए फायदेमंद होती है. इस फल के सेवन से वीर्य और शुक्राणु दोनों बढ़ते हैं. इसलिए जो भी पुरुष नपुंसकता या बांझपन के शिकार हैं, उन्हें गर्मियों में खिरनी फल जरूर खाना चाहिए.

3. इम्युनिटी बूस्ट करती है खिरनी
विटामिन C से भरपूर खिरनी शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करती है. इसके सेवन से चेहरे पर चमक आती है. विटामिन सी वाले फूड्स के सेवन से आपकी बॉडी फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बची रहती है. 

Loose motion treatment: लूज मोशन होने पर भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news