kids brain booster seeds: बच्चों को जरूर खिलाएं ये 4 चीजें, तेजी से दौड़ेगा दिमाग, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे
Advertisement

kids brain booster seeds: बच्चों को जरूर खिलाएं ये 4 चीजें, तेजी से दौड़ेगा दिमाग, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

kids brain booster seeds: चार ऐसे बीज हैं, जो मानसिक स्वास्थ के लिए बेहद लाभकारी माने गए हैं, जानिए उनके फायदे...

kids brain booster seeds

kids brain booster seeds: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा दिमागी तौर पर मजबूत हो तो उसकी डाइट पर आपको खास ध्यान देना पड़ेगा. हम देखते हैं कि बच्चे खाने-पीने के लेकर हमेशा एक अलग मूड में रहते हैं, उन्हें हमेशा वही खाना पसंद होता है, जो उन्हें अच्छा लगता है. ऐसे उन्हें वो सभी हेल्दी चीजें खिलाना जरूरी हैं, जो उनके शारीरिक और मानसिक विकास में लाभकारी हों. इस खबर में हम आपके लिए 4 ऐसे बीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपके बच्चों की ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं. 

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि  (kids brain booster seeds) हम जिन चार सीड्स के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, वो प्रोटीन, कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हुए हैं, जो ना सिर्फ ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि, इम्यूनिटी बढ़ाने और कई रोगों से बचाने में भी मददगार हैं. 

बच्चों का दिमाग बढ़ाने वाले बीज (kids brain booster seeds)

1. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू के बीज एक ब्रेन फूड हैं. यह मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. लंबे समय के लिए  ब्रेन को हेल्दी रखने में मैग्नीशियम का सेवन फायदेमंद है. इसके अलावा जिंक मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार को विनियमित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस तरह कद्दू के बीज आपके बच्चों को भविष्य में कई रोगों से बचा सकते हैं. कद्दू के बीजों को स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है. 

2. अलसी के बीज (Flax seeds)
अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है,  जिसे अल्फा-लिपोइक एसिड (ALA) कहा जाता है. ये दिमाग को तेज करने के लिए जाना जाता है. इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होता है, जो माइक्रोबायोम को सही रखता है. अघुलनशील फाइबर हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाता है. असली के बीजों को बच्चों की स्मूदी में मिलाकर उन्हें दे सकते हैं.

3, खरबूजे के बीज  (Muskmelon seeds)

खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है स जो कि डीएचए DHA (Docosahexaenoic Acid) बढ़ाता है,  इसके अलावा, इसमें ओमेगा 6 भी होता है, जो आपके मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, ये मैक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर होते हैं, जो कि ब्रेन को एनर्जी देने का काम करते हैं, इसके अलावा इसका अमीनो एसिड बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है और मस्तिष्क के टिशूज और सेल्स की मरम्मत में मदद करते हैं. आप अपने बच्चों के लिए बनाए जाने वाले मिल्क शेक में भी इसे मिला सकते हैं.

4. सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)
सूरजमुखी के बीज आपके दिमाग को बूस्ट करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में कोलीन भी होता है, जो आपके मस्तिष्क के मास्टर न्यूरोट्रांसमीटर को बेहतर बनाने में मदद करता है, ये मस्तिष्क के काम काज को बढ़ावा देता और मेमोरी बढ़ाने में मददगार है. इसके सेवन से चेहरे पर निखार भी आता है. आप सलाद के ऊपर इन्हें छिड़कर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा सब्जियों में मिलाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें; Bad Food For Kidney: आपकी किडनी को खराब कर देती हैं ये 5 चीजें, लिमिट में ही करें सेवन, जानिए इनके नुकसान

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

Trending news