Winter Season Tips: ठंडियों के मौसम में ऐसे बदलता है बॉडी का नेचर, केयर करना बहुत जरूरी
Advertisement

Winter Season Tips: ठंडियों के मौसम में ऐसे बदलता है बॉडी का नेचर, केयर करना बहुत जरूरी

Ayurvedic Health Tips: ठंडियों ने दस्तक दे ही है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. ठंडियों के मौसम में बॉडी का नेचर पूरी तरह बदल जाता है.   

 

Winter Season Tips: ठंडियों के मौसम में ऐसे बदलता है बॉडी का नेचर, केयर करना बहुत जरूरी

Ayurvedic Health Tips: मौसम के बदलते ही शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. इसके साथ ही कई बीमारियों और संक्रमण के होने का कतरा रहता है. जैसे बरसात के मौसम में डेंगू, मलेरिया के फैलने का अधिक खतरा रहता है वैसे ही सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी-जुखाम, बुखार और स्किन के रूखेपन की समस्या होने का डर रहता है. अब सर्दियों ने दस्तक दे दी है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह ठंडियों के मौसम में खुद को बीमारियों से बचाना है.   

जानिए किस तरह सर्दियों का असर शरीर पर पड़ता है

ठंडियों का मौसम आते ही लोग गर्म चीजें तलाशने लगते हैं. खाने से लेकर पहनने तक गर्म चीजों के सहारे ही पूरी ठंड गुजारी जाती है. अधिक ठंड पड़ने पर लोग कांपने लगते हैं और अलाव का सहारा लेते हैं. अधिक ठंड में हमारा शरीर क्यों कांपने लगता है और गर्म चीजों की क्यों जरूरत होती है इसका हम कारण बताते हैं. दरअसल, नॉर्मल तापमान के मुकाबले शरीर का तापमान कम होने पर हमें अधिक ठंड लगती है और हम कांपना शुरू कर देते हैं. वहीं बॉडी टेम्परेचर कम होने के कारण हमारे दिमाग का हाइपोथैलेमस पार्ट सक्रिय हो जाता है, जो पूरे शरीर को ठंड महसूस कराता है. 

ठंडियों में इस तरह करें शरीर का बचाव

जरूरी नहीं कि आप सर्दियों के मौमस में शरीर को ठंड से बचाने कि लिए गर्म कपड़े ही पहनें. बॉडी को गर्म रखने के लिए आप वर्कआउट करने के साथ ही पैदल चल सकते हैं. इससे शरीर में कून का फ्लो सही रहेगा. कोहरे और बर्फ पड़ने के दौरान आप पैर, सिर और कानों को खासकर से गर्म कपड़ों से ढककर रखें. इसके साथ ही सर्दियों में अच्छी सेहत के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूर है. सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए आप बॉडी लोशन का उपयोग जरूर करें. ठंडियों में नारियल तेल बेस्ट है. इससे आपकी स्किन सूखने और फटने से बचेगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news