कहीं आप तो फैटी लीवर के शिकार नहीं, ये नियम फॉलो करके पाएं निजात

यह लाइफस्टाइल संबंधी बीमारी है और इसका समय रहते इलाज करना बहुत जरूरी है.

कहीं आप तो फैटी लीवर के शिकार नहीं, ये नियम फॉलो करके पाएं निजात
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: फैटी लीवर (Fatty Liver) की समस्या अब एक आम बीमारी हो गई है. यह समस्या एक प्रकार की ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसमें लोगों के लीवर में फैट जमा हो जाता है. यहां फैट का मतलब वसा या चर्बी से है. आमतौर पर यह माना जाता है कि यह लाइफस्टाइल संबंधी बीमारी है और इसका समय रहते इलाज करना बहुत जरूरी है. इसके लिए नियमित खानपान और सही दिनचर्या का पालन करना चाहिए. लेकिन इससे इतर अधिक शराब पीने, कई बार जरूरत से ज्यादा दवाइयां खाने से भी या फिर किसी खास प्रकार के वायरस के इंफेक्शन के बाद भी यह हो जाता है. हेपेटाइटिस सी बीमारी में भी देखा गया है कि व्यक्ति को फैटी लीवर की शिकायत हो जाती है.

किन लोगों को है ज्यादा खतरा
कई बार हम भूख से अधिक खाना खाते हैं. दिन में कई बार खाते हैं और जंक फूड का सेवन भी करने से परहेज नहीं करते. ऐसे में यही हमारी लाइफस्टाइल बन जाती है. जो लोग खाना खूब खाते हैं लेकिन एक्सरसाइज जरा भी नहीं करते हैं, उन्हें भी यह समस्या घेर लेती है. ऐसे में होता यह है कि अनबैलेंस्ड डाइट के चलते हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है तथा हम धीरे-धीरे मोटे होने लगते हैं. वैसे इसके लिए कई बार वे रोग भी दोषी होते हैं जो पहले से शरीर को जकड़े हुए हों. जैसे कि डायबिटीज की बींमारी. अगर व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है तो उसके इस रोग की चपेट में आने के चांस ज्यादा हैं.

ये वीडियो भी देखें-

क्या हो सकता है इलाज
आमतौर पर माना जाता है कि चूंकि यह ज्यादातर लाइफ स्टाइल में गड़बड़ी के चलते पैदा होता है. तो ऐसे में बेहतर यही होगा कि लाइफस्टाइल को ठीक किया जाए. फैटी लीवर के इलाज में खानपान की कुछ चीजें ऐसी शामिल करें, जो इसे कम करती हों. जैसे कि हरी सब्जियां, लहसुन, वसायुक्त मछलियां, अखरोट, जैतून का तेल, जई, बीन्स, ड्राइ फ्रूट्स, जामुन आदि.

ये भी पढ़ें- महामारी के दौरान एंटीबायोटिक दवाएं हो सकती हैं जानलेवा, WHO ने दी चेतावनी

इसके अलावा धीरे-धीरे करके एक्सरसाइज की आदत डालें. आप योग भी कर सकते हैं और हार्ड एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि योग और जिम करते वक्त किसी ट्रेनर की मदद लें. निरीक्षण में ही एक्सरसाइज करें.

फैटी लीवर के रोगी क्या न करें
फैटी लीवर के रोगियों को अपने इलाज के लिए खानपान में नियमित रूप से कुछ चीजें तो शामिल करनी ही चाहिए. साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि उन्हें क्या शामिल नहीं करना है. यानी कि किन-किन चीजों से उन्हें निजात पा लेनी है.

इसमें सबसे पहला नाम शराब का है. शराब का सेवन बंद कर दें तो बेहतर है और अगर लेते भी हैं तो बहुत कम मात्रा में लें. शुगर का सेवन कम कर दें. मीठा खाना भी इसे बढ़ाता है. साथ ही नमक भी ऊपर से छिड़ककर न खाएं, कम ही खाएं. नमकीन फूड और ज्यादा मात्रा में चीनी वाले फूड का सेवन लीवर के लिए एकदम सही नहीं है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.