हेल्दी फ्रूट होने के साथ 'तरबूज' पहुंचाता है शरीर को बड़े नुकसान, जानें क्यों
Advertisement

हेल्दी फ्रूट होने के साथ 'तरबूज' पहुंचाता है शरीर को बड़े नुकसान, जानें क्यों

Watermelon Side Effects: तरबूज कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाता है. वहीं कुछ लोगों के लिए तरबूज हानिकारक साबित होता है और बीमारियों को ट्रिगर करता है. 

हेल्दी फ्रूट होने के साथ 'तरबूज' पहुंचाता है शरीर को बड़े नुकसान, जानें क्यों

Watermelon Side Effects: जैसा कि हम सब जानते हैं कि तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही ये लो कैलोरी वाला फल है. लोग खासकर इसे गर्मियों में खाते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी न हों. लेकिन तरबूज कई गुणों के बावजूद कुछ लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा तरबजू में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, लेकिन जहां ये कई बीमारियों से बचाता है, वहीं इसे खाना कुछ बीमारियों को ट्रिगर करता है. आइये जानते हैं किन लोगों को तरबूज से दूर रहना चाहिए. 

किन गुणों से भरपूर है तरबूज
गर्मियों में तरबूज बहुत आसरदार होता है. इस स्वादिष्ट फल के 92 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है. इसके आलावा तरबूज में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी, पोटैशियम मौजूद होते हैं. वैसे तो ये फल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. 

इन लोगों को है तरबूज खाने की मनाही  

1. अगर आपको डायरिया या डायजेशन की समस्या है तो तरबूज बिल्कुल न खाएं. इसका ओवर क्वांटिटी में सेवन पेट फूलना और पेट में गैस जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है.
2. जिन लोगों को सर्दी खांसी हो, उन्हें तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. तरबूज सर्दी खासी में नुक्सान कर सकता है.  
3. अगर आपके गले में खराश हो तो तरबूज का सेवन खतरनाक हो सकता है. 
4. कुछ लोगों को फलों से स्किन एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को तरबूज खाने से दूर रहना चाहिए. 
5. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो तरबूज शरीर में शुगर लेवल को ट्रिगर कर सकता है. तरबूज एक हेल्दी फ्रूट तो है, लेकिन इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 
6. वहीं जिन्हें अस्थमा की दिक्कत है उन्हें तरबूज नहीं खाना चाहिए. 
7. अगर आपको गठिया की दिक्कत है, तो तरबूज आपके लिए सही नहीं है. इसे खाने से गाठिया की दिक्कत और बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे मरीज तरबूज का सेवन न करें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news