Nose Hair: सेहत के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने पर जा सकती है जान
topStories1hindi830355

Nose Hair: सेहत के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने पर जा सकती है जान

नाक के बालों (Nose Hair) को तोड़ने का मतलब है कि आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं. इन्हें उखाड़ने से आपकी मौत भी हो सकती है. जानिए नाक के बालों से जुड़ी ऐसी बातें, जो आपकी जिंदगी के लिए वरदान हैं.

  • नाक के बाल तोड़ने से हो सकती है मौत
  • नाक में बाल न होने से शरीर में जाती है धूल-मिट्टी
  • जरूरत पड़ने पर कैंची या ट्रिमर से काटें नाक के बाल

Trending Photos

Nose Hair: सेहत के लिए वरदान हैं नाक के बाल, उखाड़ने पर जा सकती है जान

नई दिल्ली. कई लोगों को बैठे-बैठे नाक के बाल (Nose Hair) तोड़ने की आदत होती है. क्या आप जानते हैं, नाक के बालों को तोड़ने का मतलब है कि आप अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं? इसकी वजह से आपकी मौत भी हो सकती है. आज जानिए नाक के बालों से जुड़ी खास बातें, जिनसे आप इनके महत्व (Nose Hair Benefits) को समझ सकेंगे.

नाक में होते हैं दो तरह के बाल

नाक में दो तरह के बाल होते हैं. इनमें कुछ बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं. नाक के लंबे बालों को विबरिसै (Vibrissae) कहते हैं. नाक के बाल (Nose Hair) शरीर की रक्षा प्रणाली का अहम हिस्सा हैं क्योंकि सांस लेने पर आक्सीजन (Oxygen) और कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) के साथ ही बैक्टीरिया (Bacteria), धूल और गंदगी भी शरीर में जाती है.

यह भी पढ़ें- Piles Treatment: बवासीर के लिए रामबाण है हल्दी, ऐसे करें पक्का इलाज, दोबारा नहीं होंगे परेशान

सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं नाक के बाल

नाक के बाल (Nose Hair) बैक्टीरिया, धूल और गंदगी को शरीर में जाने से रोकते हैं. दरअसल, नाक में बाल न होने पर सांस लेने के साथ ही धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया (Bacteria) शरीर में चले जाते हैं, जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं. नाक में बाल होने पर गंदगी शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती है. इसलिए नाक के बालों को काटना नहीं चाहिए.

नाक के बाल हमारी नाक को साफ और स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. नाक के बाल काटने पर बैक्टीरिया नाक में जाकर इन्फेक्शन (Infection) कर सकते हैं. इसके अलावा नाक के बाल फेफड़ों के लिए फिल्टर का काम करते हैं.

नाक के बाल उखाड़ने से हो सकती है मौत

नाक में रक्त वाहिनियां (Blood Vessels) होती हैं. इनका सीधा संबंध दिमाग के पास मौजूद रक्त वाहिनियों (Blood Vessels) से होता है. इसलिए नाक के बाल को झटके से तोड़ने पर रक्त वाहिनियों में छेद हो जाता है और खून (Blood) निकलने लगता है. इससे गंभीर इन्फेक्शन (Infection) हो जाता है, जो दिमाग की नसों तक पहुंच जाता है और इंसान की मौत (Death) हो जाती है.

यह भी पढ़ें- चाय के साथ भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

इस तरह के काटें नाक के बाल

कोशिश करें कि नाक के बालों (Nose Hair) को न काटें क्योंकि नाक के बालों की वजह से धूल, मिट्टी और बैक्टीरिया आपकी नाक में नहीं जाते हैं. अगर आपको नाक के बाल काटने ही हैं तो छोटी कैंची से नाक के बालों को काटें या अच्छे ट्रिमर (Nose Hair Trimmer) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news