Lauki Ka Juice: वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक, जानिए सर्दियों में लौकी का जूस पीने के 7 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11964142

Lauki Ka Juice: वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक, जानिए सर्दियों में लौकी का जूस पीने के 7 गजब के फायदे

Lauki Ka Juice: लौकी एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में बहुतायत में मिलती है. लौकी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Lauki Ka Juice: वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक, जानिए सर्दियों में लौकी का जूस पीने के 7 गजब के फायदे

Lauki ke juice ke fayde: लौकी एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में बहुतायत में मिलती है. लौकी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लौकी का जूस पीने से सर्दियों में होने वाली कई समस्याओं से बचा जा सकता है.

लौकी में विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, बी9, पौटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, फॉस्फोरस समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं.   बता दें कि लौकी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए जूस बनाने के लिए लौकी को पहले उबालना चाहिए. लौकी का जूस पीने से सर्दी-जुकाम नहीं होता है. आइए जानते हैं लौकी का जूस पीने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं.

वजन कम
लौकी में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है. इसलिए, लौकी का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लौकी का जूस पीने से भूख कम लगती है और पाचन क्रिया ठीक रहती है.

हेल्दी हार्ट
लौकी में पोटेशियम और फाइबर होता है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जबकि फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है.

हेल्दी स्किन
लौकी में विटामिन सी और ए होता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है, जबकि विटामिन ए त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम
लौकी का जूस दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. खाली पेट लौकी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो सकता है. लौकी में घुलनशील फाइबर होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

पाचन क्रिया
लौकी में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है. फाइबर कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
लौकी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. लौकी का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

कैंसर से बचाव
लौकी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मदद करते हैं. लौकी का जूस पीने से कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

लौकी का जूस कैसे बनाए
एक मध्यम आकार की लौकी को धोकर छील लें और कद्दूकस कर लें. एक ब्लेंडर में लौकी, पानी, नमक या चीनी डालकर अच्छी तरह से पीस लें. फिर जूस को छानकर एक गिलास में डालें और ठंडा करके सर्व करें. आप चाहें तो लौकी के जूस में नींबू का रस, खीरा, अदरक या शहद भी मिला सकते हैं. ये सामग्री लौकी के जूस के स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ाने में मदद करेंगी.

Trending news