गर्मी में होता है पेट खराब? तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
Advertisement
trendingNow12304658

गर्मी में होता है पेट खराब? तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

गर्मी के मौसम में पेट की समस्याएं आम होती हैं, लेकिन सही आहार और पेय पदार्थों का सेवन करके इनसे बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि समर सीजन में बेहतर डाइजेशन के लिए क्या-क्या खाना चाहिए.

गर्मी में होता है पेट खराब? तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

Summer Foods: गर्मी का मौसम अक्सर पेट की समस्याओं को बढ़ा देता है. तापमान में इजाफा और पसीने के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन और अपच जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. डायटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक अगर आपको भी गर्मियों में पेट खराब होने की समस्या होती है, तो अपने आहार में कुछ विशेष चीजों को शामिल करके इस समस्या से बचा जा सकता है। यहाँ हम बताएंगे पांच ऐसी चीजें जो गर्मियों में पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होती हैं।

1. दही

दही गर्मियों के लिए एक आदर्श भोजन है. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. दही खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. इसके अलावा, दही शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है, जो गर्मी के मौसम में बहुत जरूरी है.

2. तरबूज

तरबूज गर्मियों में पेट के लिए एक बेहतरीन फल है. इसमें 90% से अधिक पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. तरबूज में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं और पेट को शांत रखते हैं. इसके अलावा ये विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

3. खरबूजा

खरबूजा भी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन फल है. इसमें पाचन में मदद करने वाले फाइबर होते हैं और यह पेट को ठंडक प्रदान करता है. खरबूजा खाने से डिहाइड्रेशन से बचाव होता है और पेट की समस्याएं कम होती हैं. इसे अपने डेली डाइट में शामिल करके आप अपने पेट को स्वस्थ रख सकते हैं.

4. नारियल पानी

नारियल पानी गर्मियों में पेट की समस्याओं से बचाने के लिए एक आदर्श पेय है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं और पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और पेट की समस्याओं को दूर रखते हैं. इसे नियमित रूप से पीने से आप गर्मियों में पेट की समस्याओं से बच सकते हैं.

Trending news