Long Hair Tips: बालों को बनाएं लंबा, मजबूत और चमकदार; एक्सपर्ट का ये हेयर ग्रोथ जूस कर देगा कमाल!
Advertisement
trendingNow11591013

Long Hair Tips: बालों को बनाएं लंबा, मजबूत और चमकदार; एक्सपर्ट का ये हेयर ग्रोथ जूस कर देगा कमाल!

Tips for long and shiny hair: अधिकतर महिलाएं यह चाहती हैं कि उनके बाल लंबे, मजबूत और स्वस्थ हों, जिससे वह अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकें. इसलिए आज ही अपनी डाइट में शामिल करें हेयर ग्रोथ जूस.

Long Hair Tips: बालों को बनाएं लंबा, मजबूत और चमकदार; एक्सपर्ट का ये हेयर ग्रोथ जूस कर देगा कमाल!

Tips for long and shiny hair: महिलाओं को लंबे, मजबूत और चमकदार बालों से अपनी आकर्षण बढ़ाने में मदद मिलती है. चमकदार बाल स्वस्थ बालों का संकेत होते हैं जो उनकी सेहत को दर्शाते हैं. उन्हें चमकदार बालों का होना भी सेहत के लिए अच्छा संकेत होता है. पुराने समय से ही, लंबे, मजबूत और चमकदार बाल महिलाओं के बीच पूर्ण स्वास्थ्य, बालों की देखभाल, सुंदरता और रूप संबंधी धार्मिक और सांस्कृतिक अर्थ हैं. अधिकतर महिलाएं यह चाहती हैं कि उनके बाल लंबे, मजबूत और स्वस्थ हों, जिससे वह अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकें. जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में हेयर ग्रोथ जूस की रेसिपी शेयर की है, जिससे आप भी लंबे, मजबूत और चमकदार बाल पा सकते हैं.

हेयर ग्रोथ जूस बनाने के लिए सामग्री
पूजा भार्गव द्वारा सुझाया गया हेयर ग्रोथ जूस वास्तव में बनाने में काफी सरल है और इसके लिए केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है. इसमें संतरा, आंवला, चुकंदर, नारियल का पानी और एलिव या हलीम के बीज भी होते हैं.

हेयर ग्रोथ जूस बनाने का तरीका
बस थोड़ी मात्रा में संतरा, आंवला, नारियल पानी, चुकंदर और भिगोए हुए अलिव बीज को ग्राइंडर में लें। इन सभी का रस एक साथ लें और इस चमत्कारिक औषधि को हर हफ्ते तीन से चार बार लें!

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है संतरा, आंवला, नारियल पानी और चुकंदर

संतरा
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी बालों के विकास को स्थिर रखने में मदद करता है और उन्हें मजबूत बनाता है. संतरे का रस बालों को चमकदार बनाता है और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है.

आंवला
आंवला बालों के लिए एक औषधि के रूप में जाना जाता है. इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अमलतास होता है, जो बालों के झड़ने को कम करता है, बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें चमकदार बनाता है.

नारियल पानी
नारियल पानी में बहुत सारे विटामिन और मिनरल होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम और फास्फोरस होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकते हैं, उन्हें मजबूत बनाते हैं और चमकदार बनाते हैं.

चुकंदर
चुकंदर में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है. यह बालों के झड़ने को कम करता है और उन्हें मजबूत बनाता है. चुकंदर बालों को चमकदार भी बनाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news