कम वसा वाले आहार से स्तन कैंसर का खतरा बेहद कम
Advertisement

कम वसा वाले आहार से स्तन कैंसर का खतरा बेहद कम

करीब आठ वर्ष तक कम वसा वाले आहार लेने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। साथ ही ऐसा करने से इससे होने वाली मौतों की दर में कमी लायी जा सकती है।

कम वसा वाले आहार से स्तन कैंसर का खतरा बेहद कम

लॉस एंजिलिस : करीब आठ वर्ष तक कम वसा वाले आहार लेने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है। साथ ही ऐसा करने से इससे होने वाली मौतों की दर में कमी लायी जा सकती है।

अमेरिका के लॉस एंजिलिस बॉयोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने स्तन कैंसर पर कम वसा वाले आहार के प्रभाव के अध्ययन के लिए एक यादृच्छिक चिकित्सीय परीक्षण के तहत अतिरिक्त विश्लेषण किया। इस अध्ययन में 50 से 79 वर्ष के बीच की 48,835 महिलाओं को शामिल किया गया।

ये महिलाओं पहले से स्तन कैंसर से पीड़ित नहीं थी और उनका मैमोग्राम सामान्य था एवं वे सामान्य वसा वाले आहार ले रही थी। इनमें से 19,541 महिलाओं को कम वसा वाले आहार पर रखा गया। अन्य 29,294 महिलाओं ने अपना सामान्य आहार लेना जारी रखा।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि आठ वर्ष तक कम वसा वाले आहार लेने के बाद 1767 महिलाओं में स्तन कैंसर पाया गया। उन्होंने पता लगाया कि स्तन कैंसर की स्थिति में कम वसा वाले आहार लेने वाली महिलाओं के जीवित रहने का दर 82 प्रतिशत था जबकि ऐसा नहीं करने वाली महिलाओं के जीवित रहने का दर केवल 78 प्रतिशत था।

Trending news