Lung Health: फेफड़ों को डायरेक्ट नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, हालत हो जाती है खराब, जल्द बनाएं दूर
Advertisement

Lung Health: फेफड़ों को डायरेक्ट नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, हालत हो जाती है खराब, जल्द बनाएं दूर

Lung Health: फेफड़े हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. ये ऑक्सीजन (Oxygen) को फिल्टर करने का काम करते हैं. कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो इन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, जानिए उनके बारे में...

Lung Health

Lung Health: फेफड़ों के खराब होने पर शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन मिलने में काफी परेशानी हो सकती है. कोरोना वायरस ने हम सभी को बता दिया कि लंबे जीवन के लिए फेफड़ों को सुरक्षित रखना कितना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फेफड़ों के संकुचित हो जाने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है. इसलिए इनका ख्याल रखना जरूरी है.फेफड़ों को सुरक्षित रखने के लिए धूम्रपान और तंबाकू के अलावा प्रोसेस्ड मीट, शुगर वाली ड्रिंक और शराब से दूरी बनानी चाहिए.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट्स
डाइट एक्पसर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जरूरी है. कुछ ऐसी चीजें हैं भी हैं, जो फेफड़ों को कमजोर बनाती हैं, आपको उनसे दूर रहना चाहिए. 

इन चीजों से बना लें दूरी

1. नमक
नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में. जब कोई भी अधिक मात्रा में नमक का सेवन करता है तो उसके फेफड़ों में समस्या हो सकती है. यही वजह है कि फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें.

2. शुगर वाले ड्रिंक्स 
फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स नुकसानदेह होते हैं, क्योंकि, इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है. ऐसे में शुगर वाले ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए. इसकी जगह आप जितना हो सके, पानी पीएं.

3. प्रोसेस्ड मीट 
प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि, इसे प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व मिलाया जाता है, जिससे फेफड़ों में सूजन और तनाव की स्थिति पैदा होती है. ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से बचना चाहिए.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स 
वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं, लेकिन जब आप इनका अधिक सेवन करने लगते हैं तो यह फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो जाते हैं. इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन न करें

5. अधिक शराब का सेवन 
शराब फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होती है. इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए.

Wrinkles Removal Tips: बुढ़ापे से बचना है तो 30 की उम्र के बाद करें ये 5 काम, चेहरे पर निखार रहेगा बरकरार

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news