Lungs Health: फेफड़ों को बर्बाद करने के पीछे सिगरेट का सबसे बड़ा हाथ, धूम्रपान करते हैं तो जरूर करवाएं ये टेस्ट
Advertisement

Lungs Health: फेफड़ों को बर्बाद करने के पीछे सिगरेट का सबसे बड़ा हाथ, धूम्रपान करते हैं तो जरूर करवाएं ये टेस्ट

धूम्रपान करना एक खतरनाक आदत है जो सेहत को अनेक तरह के खतरों से घिरा कर रखती है. इसका सबसे बड़ा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है और धूम्रपान के कारण फेफड़ों को बर्बाद किया जा सकता है.

Lungs Health: फेफड़ों को बर्बाद करने के पीछे सिगरेट का सबसे बड़ा हाथ, धूम्रपान करते हैं तो जरूर करवाएं ये टेस्ट

Lungs Health: धूम्रपान करना एक खतरनाक आदत है जो सेहत को अनेक तरह के खतरों से घिरा कर रखती है. इसका सबसे बड़ा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ता है और धूम्रपान के कारण फेफड़ों को बर्बाद किया जा सकता है. आधुनिक युग में तेजी से बढ़ती धूम्रपान की आदत, युवा जनरेशन को अपनी आजीविका से जुड़ा रखती है. इस आदत के पीछे धूम्रपान का सबसे बड़ा हाथ फेफड़ों को बर्बाद करने का है. धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को नहीं पता होता कि उनके सेहत पर इसका कितना बड़ा असर पड़ रहा है.

धूम्रपान से फेफड़ों की संरचना बिगड़ जाती है जिसके कारण श्वसन के तंत्र को प्रभावित किया जाता है. धूम्रपान करने से धीरे-धीरे फेफड़ों के क्षमता कम होती जाती है, जिससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. आपको बता दें कि हर साल 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत फेफड़ों के कैंसर के कारण होता है. ऐसे में अगर आप धूम्रपान करते हैं तो नीचे बताए गए टेस्ट करवाना जरूरी है, ताकि फेफड़ों की सेहत को मॉनिटर किया जाए.

स्पिरोमेट्री टेस्ट
न्यूबर्ग सेंटर फॉर जीनोमिक सेंटर के मॉलिक्यूलर ऑन्कोपैथोलॉजिस्ट डॉ. कुंजल पटेल बताते हैं कि जरूरी टेस्ट के पहले कॉम्पोनेंट में पीएफटी और डीएलसीओ द्वारा फेफड़ों के काम का व्यापक मूल्यांकन शामिल है. इसमें आमतौर पर स्पिरोमेट्री शामिल है. यह एक सामान्य फेफड़े का काम टेस्ट परीक्षण जो मापता है कि कोई व्यक्ति कितनी हवा अंदर ले सकता है और छोड़ सकता है, साथ ही वह किस दर से हवा बाहर निकाल सकता है. डीएलसीओ टेस्ट मापता है कि आपके फेफड़ों और आपके ब्लड के बीच ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड कितनी अच्छी तरह से घूम रहे हैं. 

एचआरसीटी स्कैन
टेस्ट का एक अन्य आवश्यक पहलू इमेजिंग तकनीकों के माध्यम से फेफड़ों की सेहत का आकलन करना है. हाई-रिजॉल्यूशन कंप्यूटेड टोमोग्राफी (एचआरसीटी) स्कैन का उपयोग आमतौर पर फेफड़ों की विस्तृत इमेज प्रदान करने के लिए किया जाता है, जिससे वातस्फीति, फाइब्रोसिस और लग्स नोड्यूल जैसे फेफड़ों की बीमारी के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने में मदद मिलती है. शुरुआती चरण में इन असामान्यताओं का पता लगाने से उपचार के परिणामों में काफी सुधार हो सकता है और सफल हस्तक्षेप की संभावना बढ़ सकती है.

Trending news