आखिर क्यों इस चीज के दीवाने हैं पुरुष? इसके सेवन से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ जाती है ताकत
Advertisement
trendingNow11173020

आखिर क्यों इस चीज के दीवाने हैं पुरुष? इसके सेवन से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ जाती है ताकत

Makhana For Sexual Health: मखाना हमें भरपूर ताकत देता है. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. पुरुषों की सेहत के लिए मखाना बेहद फायदेमंद है. 

 

 Makhana For Sexual Health

Makhana For Sexual Health: आज हम आपके लिए मखाना के फायदे लेकर आए हैं. ये हमें कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. खासकर पुरुषों के लिए ये किसी रामबाण से कम नहीं है. जो पुरुष भी यौन संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए मखाना कमाल कर सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि 40 साल की उम्र के बाद करीब 40 प्रतिशत पुरुष नपुंसकता के शिकार हो जाते हैं. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण उनके यौन अंग में ब्लड सर्कुलेशन सही से ना होना बताया जाता है. इसके अलावा कई बार हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ते शुगर के कारण इस तरह की समस्या हो सकती है, लेकिन मखाने का सेवन रेगुलर करने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

आयुर्वेद के जानकार डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार,  मखाना कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है. इसमें मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि भरपूर मात्रा में होता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर को एक्टिव और एनर्जी से भरपूर बनाते हैं. भारत में मखाना की खेती बिहार व जम्मू-कश्मीर में की जाती है. इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. 

मखाना खाने के जबरदस्त फायदे- Amazing benefits of eating Makhana

  1. मखाने में भारी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. मखाने का रोजाना सेवन मसल्स बिल्ड करता है. आप इसे वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल कर सकते हैं. 
  2. उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफ स्टाइल के चलते पुरुषों में बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. आयुर्वेद में जिक्र है कि हेल्दी स्पर्म काउंट के लिए रोजाना एक मुट्ठी मखाना खाना लाभप्रद होगा.
  3. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मखाना का रोजाना सेवन करने से टेस्टेस्टोरेन हार्मोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन पुरुषों में होने वाले शारीरिक बदलावों में बड़ी भूमिका निभाता है. ये सेक्सुअल समस्याओं से भी बताने में मददगार है. 
  4. मखाने का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर सेहतमंद रहता है. खास बात ये भी है कि मखाना शुक्राणुओं की क्वालिटी को भी बेहतर बनाकर, उसकी संख्या को बढ़ाता है.

 Cumin Water Benefits: 2 चम्मच जीरे का ऐसे करें सेवन, पिघल जाएगी पेट की चर्बी, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news