black pepper: सेहत के लिए बड़े काम की चीज है काली मिर्च, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन गंभीर बीमारियों से रखती है दूर
X

black pepper: सेहत के लिए बड़े काम की चीज है काली मिर्च, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन गंभीर बीमारियों से रखती है दूर

आयुर्वेद में भी इसके सेवन से सर्दी और जुकाम की समस्याओं को ठीक करने की बात कही गई है. आप शहद के साथ काली मिर्च के पाउडर को खा सकते हैं..

black pepper: सेहत के लिए बड़े काम की चीज है काली मिर्च, आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इन गंभीर बीमारियों से रखती है दूर

benefits of black pepper : बारिश के मौसम (rainy season) में सर्दी-जुकाम और खांसी (cold and cough) होना आम बात है, लेकिन अगर सही समय पर इनका इलाज न किया जाए तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं काली मिर्च के फायदे (benefits of black pepper) जी हां छोटी सी काली मिर्च सेहत के लिए बड़े कमाल की चीज है, क्योंकि यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि हमें कई गंभीर बीमारियों (diseases) से दूर रखती है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कई रिसर्च शोध और वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार भी इस बारे में पुष्टि की जा चुकी है कि काली मिर्च (black pepper) हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व विटामिन ए और विटामिन ई शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं.

काली मिर्च में क्या-क्या पाया जाता है (What is found in black pepper)
काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व औषधीय गुणों से भरपूर है. इसके अलावा काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ्य शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

काली मिर्च के फायदे (benefits of black pepper)

1. आंखों के लिए लाभकारी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, काली मिर्च आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसको घी के साथ सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

2. सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत
सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को ही लिए काली मिर्च एक बेहतरीन औषधि के रूप में कार्य कर सकती है. आयुर्वेद में भी इसके सेवन से सर्दी और जुकाम की समस्याओं को ठीक करने की बात कही गई है. आप शहद के साथ काली मिर्च के पाउडर को खा सकते हैं.

3. इन बीमारियों से बचाने में करती है मदद
काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होती है, इसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. काली मिर्च से सूजन संबंधी बीमारियां, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है.

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी
काली मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है. अगर काली मिर्च का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखकर डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है.

ये भी पढ़ें: Healthy Breakfast: नाश्ते में रोज खाना शुरू करें 40 ग्राम ये चीज, आसपास भी नहीं भटकेगी कमजोरी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Trending news