Aloevera: चेहरे और बालों के लिए है वरदान, जानें इसके 5 बड़े फायदे

एलोवेरा (Aloe Vera) को औषधियों का राजा कहा जाता है और यह त्वचा व बालों की कई समस्याओं के लिए नेचुरल उपाय है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है.

Aloevera: चेहरे और बालों के लिए है वरदान, जानें इसके 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: एलोवेरा (Aloe Vera) में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए कमाल के फायदे देता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में एलोवेरा को औषधियों का राजा भी कहा जाता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान (Side Effects of Aloe Vera) भी हो सकता है. तो चलिए हम आपको एलोवेरा से होने वाले फायदे और नुकसान बताते हैं:

एलोवेरा से होने वाले फायदे (Benefits of Aloe Vera)
ज्यादातर घरों की बालकनी में एलोवेरा का पौधा मिल जाएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. एलोवेरा का जूस लेने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है. इसके अलावा एलोवेरा रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में लाभदायक है. साथ ही एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है, जिसका सेवन संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करता है. एलोवेरा आंखों के काले घेरे दूर करने के साथ साइनस में भी राहत दे सकता है.

बालों की समस्या होती है दूर
एलोवेरा बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है. अगर आप डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा निजात दिला सकता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो शैम्पू या कंडिशनर के साथ एक-दो चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें, काफी फायदा होगा.

वजन घटाने में लाभदायक
आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं. अगर आप भी इस समस्या से निजात चाहते हैं तो एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में एलोवेरा जूस मिलाकर सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. हालांकि इसके साथ ही आपको अपने डाइट और फिजिकल एक्टिविटी (Diet and Exercise) का भी ध्यान रखना होगा.

एलोवेरा से होने वाले नुकसान (Side Effects of Aloe Vera)
एलोवेरा के फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है. एलोवेरा वजन घटाने में मददगार है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसके साथ ही एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और यह शरीर में पोटेशयम की मात्रा कम कर सकता है जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और शरीर में कमजोरी आ सकती है. इसलिए एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.