Mpox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स मचाएगा तहलका? भारत के करीब पहुंचा वायरस, हेल्थ इमरजेंसी घोषित
Advertisement
trendingNow12387067

Mpox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स मचाएगा तहलका? भारत के करीब पहुंचा वायरस, हेल्थ इमरजेंसी घोषित

कोरोना महामारी की चुनौतियों से अभी दुनिया पूरी तरह उबर भी नहीं पाई थी कि एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है.

Mpox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स मचाएगा तहलका? भारत के करीब पहुंचा वायरस, हेल्थ इमरजेंसी घोषित

कोरोना महामारी से अभी दुनिया पूरी तरह उबर भी नहीं पाई है कि एक नई चुनौती सामने आ गई है. मंकीपॉक्स नामक एक वायरस जिसने अफ्रीका में तबाही मचाई है, अब एशिया में भी अपने पैर पसारने लगा है. पाकिस्तान में इस वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो चुकी है, जिससे भारत सहित दुनियाभर में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मंकीपॉक्स एक संक्रामक बीमारी है जो चूहों और अन्य जानवरों से मनुष्यों में फैलती है. इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मसल्स में दर्द, सूजी हुई लसिका ग्रंथियां और त्वचा पर चकत्ते शामिल है. ज्यादातर मामलों में यह बीमारी खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर रूप धारण कर सकती है.

पाकिस्तान में पहला मामला
पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. संक्रमित व्यक्ति हाल ही में किसी खाड़ी देश से लौटा था. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि मंकीपॉक्स के किस वैरिएंट की पुष्टि हुई है. इससे पहले, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में तीन संदिग्ध मामले सामने आए थे, जिनमें से दो की पुष्टि हो चुकी है.

भारत में अलर्ट
मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस बीमारी को अंतरराष्ट्रीय चिंता का पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है. भारत के तमिलनाडु राज्य ने एयरपोर्ट और पोर्ट हेल्थ अधिकारियों को अलर्ट पर रख दिया है. यात्रियों की जांच और स्क्रीनिंग की जा रही है, खासकर उन लोगों की जिनका हाल ही में अफ्रीका या अन्य प्रभावित देशों से आना हुआ है.

क्या करें अगर आप मंकीपॉक्स के लक्षण महसूस करते हैं?
अगर आपको मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. खुद को दूसरों से अलग रखें और मास्क पहनें. संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर और अन्य सामान को अलग रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news