Vaccine लगने पर दो महीनों तक नहीं पी सकते शराब? जानिए क्या कहते हैं Experts

कुछ समय पहले रशिया (Russia) ने अपने देश के लोगों को 'स्पुतनिक वी' (Sputnik V) वैक्सीन लगने के बाद शराब का सेवन न करने की चेतावनी दी थी. क्या कारण है कि लोगों को वैक्सीन (Vaccine) के शॉट के बाद शराब पीने से बचने के लिए कहा जा रहा है?

Vaccine लगने पर दो महीनों तक नहीं पी सकते शराब? जानिए क्या कहते हैं Experts

नई दिल्ली: दुनिया को कोरोनावायरस (Coronavirus) की पहली वैक्सीन मिल चुकी है, ब्रिटेन, कनाडा जैसे कई देशों ने इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है. भारत को भी जल्द ही वैक्सीन मिल सकती है. ऐसे में वैक्सीन लगाने पर किन चीजों का परहेज करना होगा ये आपके लिए जनना बेहद जरुरी है. विशेषज्ञों कहना है कि वैक्सीन लगने के 2 महीनों तक लोगों को शराब (Liquor) से दूरी कर लेनी चाहिए.

रूस (Russia) ने लगाई थी पाबंदी 

रूस (Russia) की उप-प्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा ( Tatiana Golikova) ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि रूस के लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के 42 दिनों तक खास ऐहतियात बरतने होंगे. लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना होगा, मास्क लगाना होगा, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना होगा और साथ ही शराब के सेवन से भी बचना होगा. 

शराब से क्या नुकसान?

रशिया (Russia) के कंज्यूमर सेफ्टी वाचडॉग Rospotrebnadzor की हेड, ऐना पोपोवा (Anna Popova) ने वैक्सीन (Vaccine) के बाद 2 महीनों तक शराब के सेवन से बचने की बात कही है. उनका कहना है कि ''शराब से शरीर पर तनाव पढ़ता है, अगर हमें एक स्वस्थ शरीर चाहिए और मजबूत इम्यून रिसपांस चाहिए तो शराब (Liquor) के सेवन से बचना होगा.''

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: Singhu Border पर तैनात दो IPS अधिकारी Corona Positive, बढ़ सकता है खतरा

क्या है भारतीय विशेषज्ञों की राय?

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट में माइक्रोबायलॉजी की सीनियर कंसलटेंट डॉ ज्योति मुत्ता ने इस पर और जानकारी दी. डॉ मुत्ता के मुताबिक रशिया (Russia) ने लोगों को वैक्सीन के बाद शराब (Liquor) न पीने की सलह इसलिए दी है जिससे शरीर को वैक्सीन (Vaccine) के बाद मजबूत इम्यून रिस्पांस मिल सके. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.