Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय
X

Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय

अगर डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में तेल लगा रहे हैं, तो जरा रुक जाइए. पहले ये खबर पढ़ लीजिए...

Dandruff Remedies: बालों में सिर्फ तेल लगाने से बढ़ सकता है डैंड्रफ, जानें असरदार उपाय

सिर की त्वचा रूखी हो जाने से डैंड्रफ की समस्या होती है. जिसके लिए बालों में तेल लगाना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि डैंड्रफ का इलाज करने के लिए बालों में सिर्फ तेल लगाना सही नहीं है. क्योंकि, इससे डैंड्रफ बढ़ सकता है और तेल के साथ मिलकर ग्रीस जैसा रूप ले सकता है. डैंड्रफ हटाने के लिए आपको बालों में तेल लगाने से पहले ये उपाय अपनाने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Best Toner for Face: तुलसी के पत्तों से बनाएं नैचुरल टोनर, चेहरे से भाग जाएंगे सारे Germs

डैंड्रफ हटाने के लिए प्याज का रस
अगर लंबे समय से आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो सिर में प्याज का रस लगाएं. बालों में तेल लगाने से पहले डैंड्रफ को कम करना जरूरी है. प्याज का रस डैंड्रफ दूर करने के साथ बालों को मजबूत भी बनाएगा. प्याज के रस को सिर की त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें. हफ्ते में कम से कम दो बार डैंड्रफ हटाने का यह उपाय अपनाएं.

शहद से डैंड्रफ का इलाज
डैंड्रफ हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल काफी आसान उपाय है. यह सिर की त्वचा को पोषण और नमी देने में मदद करता है. इसके लिए आप 1 चम्मच शहद के अंदर 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और फिर सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें. शहद और गुलाबजल का थोड़ा मिश्रण बालों पर भी लगाएं. 20 मिनट बाद शैंपू कर लें.

ये भी पढ़ें: Tamannaah Bhatia सुबह-सुबह करती हैं 1 काम और बस गायब हो जाती है ये दिक्कत

एलोवेरा जूस
डैंड्रफ हटाने के लिए एलोवेरा का जूस भी मददगार हो सकता है. इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जूस लें और बालों की जड़ों व सिरों पर अच्छी तरह लगाएं. आप हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं. बालों में एलोवेरा जूस लगाने के 20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news