रातभर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं पतीते के पत्ते, डेंगू मरीज इस तरह करें सेवन
Advertisement
trendingNow12484279

रातभर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं पतीते के पत्ते, डेंगू मरीज इस तरह करें सेवन

डेंगू के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की कमी एक गंभीर समस्या बन सकती है, क्योंकि यह बीमारी खून में प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से कम कर देती है. डेंगू के इलाज में कई घरेलू उपाय सहायक हो सकते हैं.

रातभर में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं पतीते के पत्ते, डेंगू मरीज इस तरह करें सेवन

डेंगू के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की कमी एक गंभीर समस्या बन सकती है, क्योंकि यह बीमारी खून में प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से कम कर देती है. डेंगू के इलाज में कई घरेलू उपाय सहायक हो सकते हैं और उनमें से एक है पपीते के पत्तों का उपयोग. पपीते के पत्तों के सेवन से प्लेटलेट्स की कमी को तेजी से पूरा किया जा सकता है और यह डेंगू के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

पपीते के पत्तों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें एंजाइम्स जैसे कि पपेन और चायमो-पपेन शामिल हैं, जो प्लेटलेट्स के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं. साथ ही, पपीते के पत्तों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. यह डेंगू के वायरस से लड़ने में मदद करते हैं और प्लेटलेट्स लेवल को स्थिर रखते हैं.

पपीते के पत्तों का सेवन कैसे करें?
डेंगू के मरीज पपीते के पत्तों का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. सबसे आसान तरीका है पपीते के पत्तों का रस निकालकर सेवन करना. इसके लिए कुछ ताजे पत्तों को धोकर उन्हें पीस लें और उनका रस निकालें. इस रस को सुबह-शाम पीने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद मिल सकती है. ध्यान रखें कि पपीते के पत्तों का रस कड़वा हो सकता है, इसलिए इसे शहद या नींबू के रस के साथ मिलाकर पिया जा सकता है.

सावधानियां
हालांकि पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट्स बढ़ाने में फायदेमंद होता है, लेकिन इसका सेवन करते समय डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है. गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसका सेवन डॉक्टर की निगरानी में ही करना चाहिए. इसके अलावा, पपीते के पत्तों का ज्यादा सेवन करने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news