Advertisement
trendingPhotos2307336
photoDetails1hindi

ये 5 सुपरफूड दिल और दिमाग को रखेंगे हेल्दी, जानें गजब के फायदे

फास्टफूड के समय में बीमारियां होना आम बात है, लेकिन 5 ऐसे फूड हैं, जो आपके दिल और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. इसलिए अगर आप खुद को  स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो ये 5 सुपरफूड जरूर खाएं.

 

बादाम

1/5
बादाम

बादाम में विटामिन A के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है. इससे कई बीमारियां दूर होती हैं. रोजाना बादाम खाने से दिमाग भी तेज होता है. इसलिए बादाम को आप अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

चिया सीड्स

2/5
चिया सीड्स

चिया सीड्स भी हेल्दी आहार में आता है. इसमें भी मैग्नीशियम, मैंगनीज और कैल्शियम पाया जाता है. अगर आप चिया सीड्स खाते हैं, तो आपको कब्ज के साथ पेट से जुड़ी बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है.

अंडा

3/5
अंडा

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल कर सकते हैं. अंडे में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना अंडा खाने से आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है और आपकी सेहत भी अच्छी रहती है.

 

ब्रोकली

4/5
ब्रोकली

ब्रोकली को कच्चा और पकाकर, दोनों तरह से खाया जा सकता है. ये खाने से आपके बाल हेल्दी रहते हैं, क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी पाया जाता है. 

 

अखरोट

5/5
अखरोट

अखरोट खाने से हार्मोंस का लेवल मेंटेन रहता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. अखरोट को लोग दिमाग को तेज करने के लिए भी खाते हैं. इस तरह यह सभी तरह से सेहत को स्वस्थ रखता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें, तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़