Advertisement
trendingPhotos814625
photoDetails1hindi

Coronavirus की वजह से Taste और Smell खो चुके हैं, तो ये 5 चीजें खाने से दूर होगी परेशानी

कोरोना (Coronavirus) के मरीजों में गंध और स्वाद न आने की परेशानी की वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है और उन्हें भूख भी नहीं लगती. कुछ प्राकृतिक चीजों से स्वाद और गंध को वापस लाया जा सकता है.

अजवाइन

1/5
अजवाइन

अजवाइन या कैरम सीड को ठंड और एलर्जी से लड़ने में सबसे कारगर माना जाता है. स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है लेकिन कंजेशन के साथ आपमें किसी चीज के स्मेल की क्षमता को ठीक करने में यह मददगार है. कपड़े या टिशू पेपर में एक चम्मच अजवाइन बांध कर रख लें और गहरी सांस लेते हुए इसकी गंध को लेने की कोशिश करें.

लहसुन

2/5
लहसुन

लहसुन को स्ट्रॉन्ग एंटी वायरल और इम्युनिटी बूस्टर माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार लहसुन की तेज गंध में ऐसे गुण होते हैं, जिससे नाक में सूजन जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इससे आप आसानी से सांस ले पाते हैं और गंध के साथ स्वाद की परेशानी भी दूर हो जाती है. गर्म पानी में लहसुन के लौंग और नींबू मिला लें और इसे पिएं.

लाल मिर्च पाउडर

3/5
लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर भी स्वाद और गंध को वापस लाने में कारगर है. इसके इस्तेमाल से प्रभावी ढंग से बंद नाक के खुलने और सूंघने की क्षमता को ठीक करने में मदद मिलती है.

नारंगी

4/5
नारंगी

वैज्ञानिक रूप से यह बहुत ही कारगर उपाय भले न हो, लेकिन नारंगी को आंच पर गर्म कर इसे सूंघने या खाने से आपका स्वाद और सूंघने की क्षमता ठीक हो सकती है. कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं, जिसमें नारंगी के इस्तेमाल को इस समस्या के लिए कारगर बताया गया है.

कास्टर ऑयल

5/5
कास्टर ऑयल

कास्टर ऑयल भी सूंघने की क्षमता को ठीक करने में मददगार है. ये एंटी ऑक्सीडेंट है और इसमें सूजन को ठीक करने के गुण भी होते हैं. sinusitis के दर्द और एलर्जी के मरीजों के लिए भी कास्टर ऑयल फायदेमंद है. कफ की समस्या को दूर करे ये आपकी स्मेल की क्षमता को ठीक करता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़