Advertisement
trendingPhotos876874
photoDetails1hindi

Foods to avoid: भूल से भी इन चीजों को खाली पेट न खाएं, सेहत को होगा बहुत नुकसान

हेल्दी रहने के लिए आप क्या खा रहे हैं सिर्फ ये जानना जरूरी नहीं है बल्कि किस समय खा रहे हैं यह जानना भी जरूरी है. खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें अगर आप खाली पेट खा लें तो सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है.

खाली पेट न खाएं खट्टे फल

1/5
खाली पेट न खाएं खट्टे फल

खट्टे फल जैसा- संतरा, मौसंबी, अमरूद- ये कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें खाने के बाद आंत में एसिड का उत्पादन बढ़ता है. ऐसे में अगर इन्हें सुबह-सुबह खाली पेट खा लिया जाए तो गैस्ट्राइटिस और गैस्ट्रिक अल्सर जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है. साथ ही इन फलों में फाइबर और फ्रक्टोज भी ज्यादा होता है और खाली पेट इन्हें खाने से पाचन तंत्र स्लो हो जाता है.

खाली पेट कॉफी पीने से करें परहेज

2/5
खाली पेट कॉफी पीने से करें परहेज

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय कॉफी पीकर ही करते हैं लेकिन आपको अपनी इस आदत को आज ही बदल देना चाहिए. खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी हो सकती है क्योंकि इसे पीने के बाद पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का सीक्रिशन होता है जिससे गैस्ट्राइटिस की बीमारी हो सकती है.

खाली पेट सलाद न खाएं

3/5
खाली पेट सलाद न खाएं

कच्ची सब्जियों को मिलाकर तैयार किया गया सलाद सुबह के नाश्ते की जगह लंच के लिए बेहतर ऑप्शन है. कच्ची सब्जियों में फाइबर अधिक होता है और अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो पाचन तंत्र पर लोड बढ़ता है जिससे गैस और पेट में दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

मिर्च और मसाले वाली चीजें खाली पेट न खाएं

4/5
मिर्च और मसाले वाली चीजें खाली पेट न खाएं

मिर्च और मसालेदार चीजें खाली पेट खाने से पेट की परत (stomach lining) में उत्तेजना और जलन हो सकती है जिसकी वजह से पेट में ऐंठन की दिक्कत हो सकती है. खाली पेट में तेज मिर्च वाला खाना खाएंगे तो पेट में गर्मी हो जाएगी और पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे अपच और बदहजमी की दिक्कत भी हो सकती है.

खाली पेट फ्रूट जूस न पिएं

5/5
खाली पेट फ्रूट जूस न पिएं

बहुत से लोग सुबह के नाश्ते में सिर्फ फलों का जूस पीना पसंद करते हैं. लेकिन खाली पेट फ्रूट जूस पीने से पैन्क्रियाज (जहां से भोजन को पचाने के लिए जूस निकलता है) पर लोड बढ़ता है और फलों में मौजूद फ्रक्टोज लीवर पर भी बुरा असर डालता है. साथ ही खाली पेट फ्रूट जूस पीने से डायबिटीज का भी खतरा हो सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़