Benefits of Makhana: सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक है मखाना, इस चीज के साथ खाएं तो होंगे ज्यादा फायदे

जब बात हेल्दी स्नैक की आती है तो ड्राई रोस्ट किया हुआ मखाना स्वाद के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. खासकर पुरुषों की सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर करने में भी मखाना फायदेमंद है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 26, 2021, 11:49 AM IST

नई दिल्ली: मखाना हमारी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन के साथ ही एंटी-एजिंग और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर मखाना (Makhana, Foxnut, Lotus Seed) सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही टेस्टी भी होता है. इसमें कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है (Low in calories). आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो शरीर के 3 दोष- वात, पित्त और कफ में होने वाले असंतुलन की वजह से ही हम बीमार पड़ते हैं और मखाना इन तीनों दोषों को संतुलित करने में मदद करता है.

1/4

वजन घटाने में मददगार है मखाना

makhana for weight loss

जब छोटी-छोटी भूख लगती है तो हम कई बार चिप्स या तला-भुना स्नैक खा लेते हैं. लेकिन मखाना सबसे हेल्दी स्नैक (Healthy Snack) में से एक है जिसमें कोलेस्ट्रॉल या सैचुरेटेड फैट नहीं होता. इसलिए यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वेट लॉस (Helps in Weight Loss) के साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है. 

2/4

अच्छी नींद के लिए दूध में मिलाकर खाएं मखाना

makhana with milk

अगर दूध में मिलाकर मखाने का सेवन किया जाए तो इससे मखाने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं. रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ 6-7 मखाना खाने से (Makhana with Milk) नींद अच्छी आती है. जब नींद अच्छी आएगी तो डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी का भी खतरा नहीं रहेगा. 

3/4

पुरुषों के लिए खास तौर पर है फायदेमंद

makhana benefits for men

कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि मखाना शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी मदद करता है. साथ ही पुरुषों में होने वाली नपुंसकता (Infertility), लो स्पर्म काउंट (Low Sperm Count) जैसी दिक्कतें दूर करने में भी फायदेमंद है मखाना. फर्टिलिटी से जुड़ी दिक्कतें होने पर आयुर्वेद में भी मखाना खाने की सलाह दी जाती है. पुरुषों के साथ ही महिलाओं में भी अगर इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या हो तो उसे दूर करने में भी मखाना मदद कर सकता है. बस नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए. 

4/4

मखाना खाने के हैं कई और फायदे

other benefits of makhana

-फाइबर से भरपूर मखाना (Makhana is full of fiber) पाचन को मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है.

-मखाने में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून, ऑक्सीजन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स के फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे हार्ट को हेल्दी (Healthy heart) रखने में मदद मिलती है.

-मखाना में ऐसे कई एन्जाइम्स भी पाए जाते हैं जो स्किन में कोलाजन बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं जिससे चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान (Anti-Ageing) जैसे झुर्रियां और बारीक रेखाएं नहीं दिखतीं.

-मखाना, खून में ब्लड शुगर के लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है और शरीर में इंसुलिन की प्रतिक्रिया को भी बेहतर बनाता है. लिहाज डायबिटीज के मरीजों के लिए (Good for Diabetic patients) भी मखाना फायदेमंद है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.