Advertisement
trendingPhotos844519
photoDetails1hindi

रोजाना इतने अंडे खाएंगे तो आप नहीं पड़ेंगे बीमार, सेहत के लिए कई फायदों वाला है अंडा

प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के लिए तो कई तरह से फायदेमंद है. लेकिन रोजाना कितना अंडा खाना चाहिए ताकि आपकी सेहत न बिगड़े इस बारे में भी जानना जरूरी है.

अंडे को सुपरफूड माना जाता है

1/5
अंडे को सुपरफूड माना जाता है

ऊर्जा और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है अंडा. अंडे में प्रोटीन के अलावा सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी6, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. बढ़ते बच्चों के लिए, खिलाड़ियों और ऐथलीट्स के लिए और किसी बीमारी से ऊबर रहे मरीज के लिए तो अंडे को सुपरफूड माना जाता है.

अंडे के पीले भाग में होता है कोलेस्ट्रॉल

2/5
अंडे के पीले भाग में होता है कोलेस्ट्रॉल

लेकिन अंडे से जुड़ी सबसे बड़ी समस्या कोलेस्ट्रॉल की है. डॉक्टरों का सुझाव है कि किसी भी व्यक्ति को रोजाना 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का सेवन नहीं करना चाहिए और 1 अंडे में 186 मिलिग्राम के करीब कोलेस्ट्रॉल होता है. लेकिन कोलेस्ट्रॉल अंडे के पीले भाग में होता है और सफेद भाग में प्रोटीन ज्यादा होता है.

रोजाना 2 अंडे से ज्यादा न खाएं

3/5
रोजाना 2 अंडे से ज्यादा न खाएं

सामान्य लोग जिन्हें हृदय रोग या सेहत से जुड़ी कोई औऱ समस्या नहीं है वे रोजाना 2 अंडे का सेवन कर सकते हैं और इससे शरीर की प्रोटीन की जरूरतें भी पूरी हो जाती हैं. कुछ एक्सपर्ट्स की ये भी सलाह है कि हृदय रोग के खतरे से बचने के लिए रोजाना 1 अंडे से ज्यादा का सेवन न करें.

ज्यादा अंडा खाने के भी हैं कई साइड इफेक्ट्स

4/5
ज्यादा अंडा खाने के भी हैं कई साइड इफेक्ट्स

रोजाना 2 अंडे से ज्यादा का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. इससे पेट खराब हो सकता है, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है और साथ ही प्रोटीन बहुत अधिक पचाने में होने वाली दिक्कत के कारण किडनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

ब्रेन फंक्शन के लिए भी फायदेमंद है अंडा

5/5
ब्रेन फंक्शन के लिए भी फायदेमंद है अंडा

प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में लोग इसका अधिक सेवन करते हैं. इसके अलावा अंडे में अमीनो एसिड और ओमेगा-3 भी होता है जो ब्रेन फंक्शन के लिए फायदेमंद माना जाता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़