Advertisement
trendingPhotos792022
photoDetails1hindi

High BP हो या फिर वजन घटाना हो, इन सबके लिए 'रामबाण' उपाय है लौकी

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल करने से प्राकृतिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है.

पाचन के लिए फायदेमंद

1/7
पाचन के लिए फायदेमंद

अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं.

कई विटामिन्स होते हैं मौजूद

2/7
कई विटामिन्स होते हैं मौजूद

लौकी में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर की कई जरूरतों की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद

3/7
दिल के लिए फायदेमंद

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से संबंधित कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

मधुमेह के लिए फायदेमंद

4/7
मधुमेह के लिए फायदेमंद

मधुमेह रोगियों के लिए लौकी किसी भी वरदान से कम नहीं है. रोजाना सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीने से मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

5/7
स्किन के लिए फायदेमंद

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल करने से प्राकृतिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है. आप चाहें तो इसके जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा लौकी का एक टुकड़ा काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आता है.

वजन कम करने में मददगार

6/7
वजन कम करने में मददगार

बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि लौकी खाने से वजन कम होता है. अन्य चीजों के मुकाबले लौकी तेजी से वजन कम करती है. आप चाहें तो लौकी का जूस नियमित रूप से पी सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे उबालकर, नमक डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

कैंसर में फायदेमंद लौकी

7/7
कैंसर में फायदेमंद लौकी

एक गिलास लौकी का रस हाई ब्लड प्रेशर से निजात दिलाता है. इसके अलावा लिवर में सूजन हो जाने पर लौकी का रस उपयोगी है. लौकी का रस आपके शरीर में कैंसर के सेल्स को पनपने से भी रोकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़