Advertisement
trendingPhotos791498
photoDetails1hindi

Winter alert! सर्दियों के मौसम में बच्चों को भूलकर भी न दें खाने की ये चीजें, हो सकती है परेशानी

छोटे बच्चों को मांसाहारी खाना बिल्कुल न खिलाएं, क्योंकि इनमें प्रोटीन ज्यादा होता है, बलगम को बढ़ावा देता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स

1/7
डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स से बच्चों को दूर रखना चाहिए. जैसे पनीर, क्रीम और क्रीम से बनने वाले सूप. क्योंकि इनसे बच्चों की लार व बलगम गाढ़ा हो जाता है. इस वजह से बच्चों को निगलने में समस्या हो सकती है.

मांस

2/7
मांस

छोटे बच्चों को मांसाहारी खाना बिल्कुल न खिलाएं, क्योंकि इनमें प्रोटीन ज्यादा होता है, बलगम को बढ़ावा देता है. इस कारण बच्चे के गले में जलन जैसी समस्या पैदा हो सकती है. प्रोसेस्ड मीट और अंडा से बच्चों को बिल्कुल दूर रखें.

तेल की चीजें

3/7
तेल की चीजें

वैसे बच्चों में बलगम बढ़ने और लार गाढ़ा करने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रखना चाहिए. जैसे मक्खन और ओमेगा 6 फैटी एसिड पदार्थ. इनमें वसा और तेल अधिक होता है, जिससे लार और बलगम गाढ़ा हो जाता है. बच्चों को तेल से बने खाने से दूर ही रखना चाहिए.

चीनी से रखें दूर

4/7
चीनी से रखें दूर

चीनी का सेवन करने से सफेद रक्त कोशिकाएं कम हो सकती हैं, जो संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मददगार होती है. ज्यादा चीनी खाने से बच्चों में बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण को बढ़ावा मिल सकता है. कोल्ड ड्रिंक, कैंडीज आदि से बच्चों को दूर रखें.

बच्चों का इस तरह रखें ख्याल

5/7
बच्चों का इस तरह रखें ख्याल

ठंड के समय हमेशा शिशु के सर व पैर हमेशा ढक कर रखें, जिससे उन्हें ठंड आसानी से न पकड़ सके. इसके अलावा बच्चों को स्कूल में तथा घर में साफ सफाई रखने के लिए बताएं.

स्तनपान कराएं

6/7
स्तनपान कराएं

अगर बच्चा नवजात शिशु हैं तो उसे, रोगों की प्रतिरोधी क्षमता बनाये रखने के लिए उसे स्तनपान कराएं. क्योंकि नवजात शिशु को हर बीमारी से मां का दूध बचा सकता है.

समय से कराएं इलाज

7/7
समय से कराएं इलाज

बच्चों में ज्यादा दिन तक रहने वाला सर्दी,जुखाम नीमोनिया भी हो सकता है. इसीलिए बच्चे के लिए लापरवाही न बरते, समय से इलाज करवाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़