Advertisement
trendingPhotos811394
photoDetails1hindi

Burp: खट्टी डकार आ रही है? तुरंत राहत के लिए आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

खट्टी डकार (Acidic Burp) आना एक आम समस्या है. हालांकि कुछ लोगों को इससे काफी परेशानी भी होती है. जानिए कुछ ऐसे कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies), जिनकी मदद से खट्टी डकारों (Burp) से छुटकारा पाया जा सकता है.

कारगर रहेगा नींबू पानी

1/4
कारगर रहेगा नींबू पानी

कई बार खट्टी डकार (Burp) आने से उल्टी तक आ जाती है. जब भी आपको सुबह के समय खट्टी डकार आए तो एक ग्लास नींबू पानी बनाकर पी लेना चाहिए. नींबू पानी में सादे नमक की जगह काला नमक डालें. इससे खट्टी डकार से जल्दी राहत (Burping Remedies) मिलेगी.

मीठे दही से मिलेगा आराम

2/4
मीठे दही से मिलेगा आराम

खट्टी डकार में मीठे दही का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए आपको जब दोपहर में खट्टी डकार आए तो मीठे दही का सेवन करें. इससे खट्टी डकार की समस्या से तुरंत राहत (Burping Remedies) मिलती है.

सौंफ के साथ मिश्री का करें सेवन

3/4
सौंफ के साथ मिश्री का करें सेवन

अगर आपको रात में बार-बार खट्टी डकार (Burp) आ रही है तो सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करें. इससे खट्टी डकार की समस्या से निजात मिलती है (Burping Remedies) और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. 

खट्टी डकार से बचने के अन्य उपाय

4/4
खट्टी डकार से बचने के अन्य उपाय

खट्टी डकार (Burping) की समस्या से बचने के लिए कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. कभी भी जल्दबाजी में या ज्यादा तला-भुना खाना न खाएं. खाना खाने के बाद तुरंत न लेटें, थोड़ी देर घूमना पाचन के लिए सही रहता है. इन चीजों का ध्यान रखने से आपको जीवन में कभी खट्टी डकार की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़