Advertisement
photoDetails1hindi

आज है साल का सबसे छोटा दिन, जानिए आपके जीवन में क्या आएगा बदलाव

इस साल 21 दिसंबर (21st December) को साल का सबसे छोटा दिन है. पिछले साल सबसे छोटा दिन 22 दिसंबर को था. साल के इस सबसे छोटे दिन को विंटर सॉल्सटिस (Winter Solstice) कहते हैं. जानिए इसके पीछे का विज्ञान और इस दिन से पहले और बाद में क्या-क्या बदलता है.

उत्तरी गोलार्ध में आज का दिन सबसे छोटा

1/8
उत्तरी गोलार्ध में आज का दिन सबसे छोटा

उत्तरी गोलार्ध (Northern Hemisphere) में आज का दिन सबसे छोटा (Shortest Day Of The Year) होता है. इसका अर्थ है कि इस दिन धरती के इस हिस्से में सूरज सबसे कम देर के लिए रहेगा. वहीं दक्षिणी गोलार्ध में आज ही सूरज सबसे ज्यादा देर तक रहेगा. इसलिए इस हिस्से में आने वाले देश आज के दिन सबसे बड़ा दिन देखेंगे. अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में आज से गर्मी की शुरुआत हो रही है. वहीं उत्तरी गोलार्ध वाले देशों में आज से ठंड और बढ़ जाती है.

दुनिया के दो हिस्सों में दो अलग बदलाव

2/8
दुनिया के दो हिस्सों में दो अलग बदलाव

दरअसल आज के दिन दुनिया के दो हिस्सों में दो अलग-अलग तरीकों से बदलाव (Two different changes in two parts of the world) दिख रहे हैं, सबसे छोटा और सबसे लंबा दिन का. दिन के छोटे या बड़े होने का कारण है, पृथ्वी की अपने अक्ष पर पोजिशन. हमारी धरती भी दूसरे ग्रहों की तरह अपनी धुरी पर लगभग 23.5 डिग्री पर झुकी हुई है. इस तरह झुके होकर अपनी धुरी पर चक्कर लगाने के कारण सूरज की किरणें किसी एक जगह ज्यादा और दूसरी जगह कम पड़ती हैं. जिस जगह सूरज की रोशनी कम देर के लिए आती है, वहां दिन छोटा, जबकि ज्यादा रोशनी से दिन बड़ा होता है.

इस वजह से झुक गई धरती

3/8
इस वजह से झुक गई धरती

वैज्ञानिक मानते हैं कि जब सौरमंडल आकार ले रहा था, उसी दौरान धरती को किसी पिंड से जोरदार टक्कर मिली और तभी धरती अपनी धुरी पर तिरछी हो गई. इसलिए धरती अपनी धुरी पर एक खास कोण पर झुकी हुई है. 

हर राज्य का रहेगा अलग हाल

4/8
हर राज्य का रहेगा अलग हाल

अब जानते हैं उत्तरी गोलार्ध के बारे में. यह साल के 6 महीने सूरज की ओर झुका रहता है. इस वजह से साल के इन महीनों में सूरज की अच्छी-खासी रोशनी इस तरफ आती है और इन महीनों में गर्मी भी रहती है. वहीं बाकी 6 महीनों में यह क्षेत्र सूरज से दूर हो जाता है, तब से ही दिन छोटे होने लगते हैं. इसीलिए आज अपने देश में भी साल का सबसे छोटा दिन है लेकिन यह समय सारे शहरों या राज्यों में अलग-अलग लंबाई का होगा.

सूर्य होगा उत्तरायण से दक्षिणायन

5/8
सूर्य होगा उत्तरायण से दक्षिणायन

इसके साथ ही आज के दिन सूर्य कर्क रेखा से मकर रेखा की तरफ उत्तरायण से दक्षिणायन (Surya Uttarayan to Dakshinayan) की ओर प्रवेश करता है. कहते हैं कि इस दिन से ठंड बढ़ने लगती है. मतलब ज्योतिष शास्त्र (Astrology) और विज्ञान (Science), दोनों के मुताबिक, अभी उत्तर भारत का ठंड में कड़कड़ाना बाकी है.

उल्टा होता है समर सॉल्सटिस

6/8
उल्टा होता है समर सॉल्सटिस

विंटर सॉल्सटिस की तरह ही समर सॉल्सटिस (Summer Solstice) भी होता है यानी साल का सबसे लंबा दिन. तब रात सबसे छोटी होती है. यह दिन 20 से 23 जून के बीच पड़ता है.

नई चीजों के स्वागत का दिन

7/8
नई चीजों के स्वागत का दिन

ये दिन बेहद खास होता है. पुराने समय में इस दिन के आधार पर लोग कई चीजें तय करते थे और त्योहार भी इसी तरह से मनाए जाते थे. ब्रिटेन के लिए आज के दिन को आध्यात्मिक तौर पर नई चीजों के स्वागत का दिन मानते है. वेल्स भाषा में इस दिन को 'Alban Arthan' कहते हैं यानी सर्दियों की रोशनी. इस दिन को ब्रिटेन के इस हिस्से में बड़े त्योहार के तौर पर मनाते हैं.

फसलों का देवता

8/8
फसलों का देवता

रोम (Rome) में भी इस दिन को बहुत अच्छी तरह से सेलिब्रेट करने का कल्चर है. इसे 'Saturnalia' कहते हैं. Saturnalia' यानी शनि का दिन, जिन्हें रोम में फसलों का देवता (God Of Crops) माना जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़