Pomegranate Benefits: खरीदते समय ऐसे करें बढ़िया अनार की पहचान, रोज खाने से मिलेंगे ये फायदे
topStories1hindi1458926

Pomegranate Benefits: खरीदते समय ऐसे करें बढ़िया अनार की पहचान, रोज खाने से मिलेंगे ये फायदे

Pomegranate Benefits: अनार खाने से दिल हेल्दी रहता है और कैंसर के खतरे को कम होता है. अनार से हमें कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. आइए जाने कि बढ़िया अनार की पहचान कैसे करें.

Pomegranate Benefits: खरीदते समय ऐसे करें बढ़िया अनार की पहचान, रोज खाने से मिलेंगे ये फायदे

Pomegranate Benefits: अनार का उपयोग उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए वर्षों से किया जाता रहा है. आधुनिक विज्ञान ने पाया है कि अनार दिल की रक्षा और कैंसर के खतरे को कम करता है. अनार एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होते हैं और ये दोनों आपकी सेल्स को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए जाने जाते हैं. अनार से हमें कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. इसके बावजूद हम अक्सर अच्छे अनार खरीदने में गलतियां कर देते हैं. कई बार तो हमें ऐसे अनार मिल जाते हैं, जो न तो मीठे होते हैं और न ही उनमें रस होता है. आज हम आपको बताएंगे कि आप अच्छे अनार की पहचान कैसे कर सकते हैं. 

ऐसे करें बढ़िया अनार की पहचान

1. अनार खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि फल का छिलका मुलायम होना चाहिए. इसके साथ ही अनार के आकार और वजन पर भी ध्यान दें. आप जो भी अनार चुनें, वह भारी हो. ऐसे अनार में जूस ज्यादा होता है.

2. अनार के रंग को देखकर भ्रमित ना हो जाएं. इसका रंग हल्का गुलाबी से लेकर चटक लाल के बीच हो सकता है. इसके अलावा, अनार के ऊपर पड़ने वाली दरारों से परेशान ना हों, इससे फल पर कोई फर्क नहीं पड़ता.

3. अनार की खुशबू से ये बताया लगाया जा सकता है कि वह मीठा है या नहीं. अगर अनार से कोई महक नहीं आ रही है तो उसे दबाकर देखें.

4. अनार को एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रखें. इससे अनार काफी लंबे समय तक चलता है और खराब नहीं होता है.

सर्दियों में रोज अनार खाने के फायदे
अनार कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसको रोज खाने से इम्युनिटी बूस्ट, डाइजेशन अच्छा, ब्लड प्रेशर कम, स्ट्रेस लेवल कम, हड्डियां मजबूत, आदि तरीके से शरीर को फायदे मिलते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news