Natural Remedies for Pimples: मुंहासे फोड़ने से बन जाएंगे बदसूरत, ये हैं पिंपल्स सही करने के 3 नैचुरल तरीके
Advertisement
trendingNow11040418

Natural Remedies for Pimples: मुंहासे फोड़ने से बन जाएंगे बदसूरत, ये हैं पिंपल्स सही करने के 3 नैचुरल तरीके

स्किन की देखभाल ना करने और खराब जीवनशैली के कारण चेहरे पर मुंहासों की समस्या होने लगती है. पिंपल्स ठीक करने के लिए इन नैचुरल तरीकों को अपनाना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Pimples natural treatment: अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं और आप उन्हें फोड़ लेते हैं, तो इस आदत को तुरंत बंद कर दीजिए. क्योंकि, ऐसा करना आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खराब जीवनशैली और त्वचा की देखभाल ना करने के कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है. इसका इलाज करने के लिए आपको नैचुरल तरीके अपनाने चाहिए. आइए, मुंहासे फोड़ने से होने वाले नुकसान और उसे ठीक करने के प्राकृतिक उपायों के बारे में जानते हैं.

Popping Pimples: मुंहासे फोड़ने से क्या होता है?
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब आप कोई मुंहासा फोड़ते हैं, तो बैक्टीरिया व मवाद त्वचा की गहराई में जा सकती है. जिसके कारण मुंहासों की लालिमा और सूजन में बढ़ोतरी हो जाती है. इसके साथ ही, मुंहासे फोड़ने से स्किन पर दाग-धब्बे पड़ने का खतरा भी रहता है. इसके कारण आपका चेहरा बदसूरत नजर आ सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Cream: घर पर आयुर्वेदिक क्रीम बनाने का आसान तरीका, नहाने के बाद लगाने से स्किन पर आएगी चमक

Natural Remedies for pimples: मुंहासों को ठीक करने के 3 नैचुरल तरीके

1. मुंहासों की समस्या का इलाज है शहद
शहद एक नैचुरल चीज है, जिसमें एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये गुण प्राकृतिक तरीके से मुंहासों को ठीक करने में मदद करते हैं. मुंहासों का इलाज करने के लिए शहद को उसके ऊपर लगाएं और ऐसा दिन में दो बार करें. एक हफ्ते के अंदर आपके मुंहासे खत्म हो जाएंगे.

2. एलोवेरा
स्किन के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद चीज है. मार्केट में एलोवेरा जेल आसानी से उपलब्ध हो जाता है और अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा है, तो ताजा एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है. शहद की तरह एलोवेरा को भी मुंहासों के ऊपर सीधा लगाया जा सकता है. सुबह और रात के समय ये उपाय अपनाएं.

ये भी पढ़ें: Reduce Belly: पेट कम करने की 2 शानदार एक्सरसाइज, कमर का फैट हो जाएगा गायब

3. कंप्रेशन
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए उसकी इंफ्लामेशन को कम करना बहुत जरूरी है. कोल्ड या हॉट कंप्रेशन की मदद से मुंहासे ठीक होने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है. कोल्ड कंप्रेशन के लिए दिन में दो बार एक साफ सूती कपड़े में बर्फ रखकर सिकाई करें. इसके अलावा, हॉट कंप्रेशन से भी ब्लड फ्लो बढ़ाकर मुंहासों की समस्या का नैचुरल इलाज किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news