इस समस्या से जूझ रहे पुरुष करें कद्दू के बीज का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे!
Advertisement

इस समस्या से जूझ रहे पुरुष करें कद्दू के बीज का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे!

अबरार मुल्तानी के अनुसार, कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं...

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: अगर आप शुगर पेशेंट हैं या फिर शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम लेकर आए हैं कद्दू के बीज के फायदे. जी हां. कद्दू के बीज सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इनका नियमित सेवन करने से आप गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. यह बीज पुरुषों के लिए बेहद लाभदायक होते हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कद्दू के बीज विटामिन K और विटामिन A से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं और शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं.

शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद
आयुर्वेद एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी की मानें तो कद्दू के बीच इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद करते हैं. ऐसे में यह बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है. इनका सेवन करने से तनाव भी कम रहता है.

कद्दू में क्या-क्या पाया जाता है?
कद्दू के बीज में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होना है और त्वचा समेत बालों की खूबसूरती बढ़ती है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
अबरार मुल्तानी के अनुसार, कद्दू के बीज पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हार्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन किया जाता है. कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, इसलिए इनके सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से बचाने में मददगार
कद्दू के बीज में मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, फॉस्‍फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाता है. सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से भी बचाते हैं.

इम्युन सिस्टम को बनाते हैं बेहतर
कद्दू के बीज जिंग से भरपूर होते हैं, जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर होता है और वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे संक्रमणों से सुरक्षित रखता है.

किस समय करें सेवन
आप सूखे भुने हुए कद्दू के बीजों को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा आप सोने से पहले भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Health news: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ये चीजें हैं बेहद जरूरी, डॉक्टर ने बताए फायदे.

 

Trending news