Radish Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूली, हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं
Advertisement

Radish Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूली, हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं

Radish Side Effects: अक्सर आपने मूली का सेवन सलाद के रूप में किया होगा और मूली के पराठे किसे नहीं पसंद? हालांकि मूली का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Radish Side Effects: हम लोग अक्सर मूली का सेवन सलाद या फिर पारठे के रूप में करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व सेहत के साथ-साथ स्किन की भी देखभाल करते हैं. हमारे लिए इतनी फायदेमंद होने के बाद भी क्या आप जानते हैं कि मूली का ज्यादा सेवन आपको परेशानी में डाल सकता है. इसके अधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को मूली का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

हाइपोटेंशन
अगर कोई मूली का अधिक सेवन करता है तो उसके शरीर में ब्लड प्रेशर का लेवल कम हो सकता है. इससे आपको हाइपोटेंशन यानि कि लोग बीपी की समस्या हो सकती है. अगर आप पहले से ही बीपी को कंट्रोल करने की दवा खा रहे हैं तो मूली को अपनी डाइट में शामिल न करें. यह आपके ब्लड प्रेशर पर बुरा असर डाल सकता है.

ज्यादा आयरन
मूली के ज्यादा सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा अधिक हो सकती है और शरीर में ज्यादा आयरन होने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे पेट दर्द, दस्त, उल्टी या फिर चक्कर आ सकता है. शरीर में आयरन की अधिकता से लीवर को भी नुकसान पहुंचा है.

थायराइड
थायराइड मरीजों के लिए मूली का सेवन लाभकारी नहीं माना जाता. मूली में गोइट्रोजन नामक यौगिक होता है, जो थायराइड ग्रंथि की खराबी का कारण बन सकता है. जिन लोगों का थायराइड बढ़ा हुआ है, वे मूली का सेवन बिल्कुल भी न करें.

डिहाइड्रेशन
अधिक मूली के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. मूली खाने से बार-बार पेशाब आता है, जिसकी वजह से शरीर से ज्यादा पानी निकल जाता है. इसलिए मूली का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

ब्लड शुगर
जिन लोगों का शुगर लेवल कम रहता है, उन्हें भी मूल का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली के अधिक सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया की दिक्कत हो सकती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news