Home Remedies for White Teeth: पीले दांतों को करना हो झटपट सफेद, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow1873756

Home Remedies for White Teeth: पीले दांतों को करना हो झटपट सफेद, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

अगर आपके दांत भी पीले हो गए हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक बार इन घरेलू उपायों को आजमाकर जरूर देखें. साथ ही किन चीजों को खाने से आपके दांत पीले हो जाते हैं, इस बारे में भी जानें.

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय

नई दिल्ली: वैसे तो मार्केट में कई टूथपेस्ट (Toothpaste) और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो पीले दांतों को सफेद करने का दावा करते हैं. लेकिन इन सभी चीजों में केमिकल और ब्लीच (Bleach) होता है जो आपके दांतों के साथ ही शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर ही बड़ी आसानी से अपने पीले दांतों को फिर से सफेद (Teeth Whitening) बना सकते हैं. लेकिन इससे पहले ये जान लें कि आखिर दांतों में पीलापन आने का कारण क्या है.

  1. चाय-कॉफी, जूस आदि पीने से भी दांतों में हो जाता है पीलापन
  2. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं
  3. बेकिंग सोडा भी दांतों को फिर से सफेद करने में करता है मदद

इन वजहों से पीले हो जाते हैं आपके दांत

कई फैक्टर्स हैं जिनकी वजह से आपके दांतों की चमक खो जाती है और वे पीले हो जाते हैं (Yellow Teeth). चाय-कॉफी, रेड वाइन, कोला, फ्रूट जूस, सोया सॉस, विनिगर, टमाटर का सॉस- ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका अगर अधिक सेवन किया जाए तो दांतों के इनैमल पर दाग पड़ने लगता है और दांतों में पीलापन आ जाता है (Foods that cause yellow teeth). इसके अलावा प्लाक बनने की वजह से भी दांत पीले दिखने लगते हैं. स्मोकिंग करने, तंबाकू चबाने, कुछ दवाइयो का सेवन करने की वजह से भी दांत पीले हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- लहसुन के सिर्फ फायदे ही नहीं कुछ नुकसान भी हैं, खाने से पहले जान लें

दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय

1. इन चीजों को खाने से सफेद हो जाएंगे दांत- स्ट्रॉबेरी, सेब, गाजर, संतरा, दही और चीज़. ये कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से आपके दांत फिर से मोतियों जैसे सफेद हो सकते हैं. इन्हें अपने रेग्युलर डाइट में शामिल करें. इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी (Strawberry) को मसलकर भी दांतों पर रगड़ सकते हैं. 5 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ब्रश और फ्लॉस की मदद से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें- कमजोरी दूर करने के साथ ही कई बीमारियों से बचाता है खजूर और दूध

2. बेकिंग सोडा से करें ब्रश- बेकिंग सोडा (Baking Soda) में प्राकृतिक रूप से वाइटनिंग प्रॉपर्टी होती है और इसलिए यह टूथपेस्ट में भी पाया जाता है. इसे दांतों पर हल्के हाथ से रगड़ने से दांतों का पीलापन दूर हो सकता है. साथ ही बेकिंग सोडा मुंह में बैक्टीरिया पनपने से भी रोकता है. 

3. ऑयल पुलिंग की प्रैक्टिस करें- मुंह की सफाई के लिए सदियों से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें मुंह में नारियल का तेल या तिल का तेल लेकर तेल को अच्छी तरह से चारों तरफ घुमाएं और फिर थूक दें. ऐसा करने से बैक्टीरिया और प्लाक को हटाने में मदद मिलती है जिसकी वजह से आपके दांत पीले हो जाते हैं.

4. नियमित रूप से ब्रश करने के साथ ही फ्लॉस का भी इस्तेमाल करें. दिन में 2 बार ब्रश करने के साथ ही आप चाहें तो ऐसी चीजें खाने या पीने के बाद जिनसे दांतों में पीलापन आता है, आप ब्रश कर सकते हैं. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news