Strong Kidney के लिए अपनी डाइट से करें प्रोटीन की कटौती, जानें और भी घरेलू तरीके
Advertisement

Strong Kidney के लिए अपनी डाइट से करें प्रोटीन की कटौती, जानें और भी घरेलू तरीके

How To Maintain Kidney Health: हमारे शरीर में जितने भी अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ होते हैं, उन्हें निकालने का काम गुर्दे (Kidney) ही करते हैं. किडनी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको अपनी डाइट से अधिक प्रोटीन को कम करना होगा. 

 

किडनी हेल्थ के लिए फॉलो करें घरेलू टिप्स

How To Maintain Kidney Health: हमारी बॉडी का हर अंग मजबूत और स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. क्योंकि इन अंगों की सेहत प्रभावित होने पर शरीर में अन्य प्रकार की दिक्कतें होने लगती हैं. इन महत्वपूर्ण अंगों में से एक है किडनी यानी गुर्दे. जब हमारी किडनी कमजोर होती है, तो ऐसी परिस्थिती में वह बेहतर ढंग से काम करना बंद कर देती है. आपको बता दें, गुर्दे हमारे शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालते हैं. साथ ही पानी, नमक और मिनरल्स का स्वस्थ संतुलन बनाए रखते हैं. लेकिन अगर किडनी कमजोर हो है, तो इसके कोई स्पष्ट संकेत और लक्षण नहीं पता चलते हैं.

दरअसल, किडनी डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के कारण व्यक्ति की किडनी की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है. वहीं क्रोनिक किडनी डिजीज की स्थिति में किडनी धीरे-धीरे अपना काम करना बंद कर देती है. कमजोर किडनी के लक्षणों में रात में भी कई बार पेशाब करने की आदत, भूख न लगना, आंखों में सूजन, सांसों की बदबू, मांसपेशियों में ऐंठन आदि शामिल हैं.

किडनी को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय-

1. अगर आफ चाहते हैं कि आपकी किडनी ठीक तरह से काम करे, तो अपनी डाइट से प्रोटीन का सेवन थोड़ा कम कर दें. 

2. वहीं रोजाना हेवी मील लेने के 30 मिनट पहले 1-2 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

3. नियमित रूप से ताजे नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिएं. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके अलावा खट्टे फल, ब्रोकली, खीरा, और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए. इससे किडनी की हेल्थ मेंटेन रहती है. इनमें साइट्रेट होता है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो कैल्शियम स्टोन को विकसित होने से रोकता है. साइट्रेट द्वारा छोटे पत्थरों को भी तोड़ा जा सकता है.

4. स्ट्रॉन्ग किडनी के लिए अजवाइन का उपयोग करें. इसका रस किडनी की कार्यक्षमता में सुधार करता है. अजवाइन के रस में खनिज लवण होते हैं, जो किडनी के कार्य को बनाए रखते हैं. 

5. स्वस्थ किडनी के लिए आप सिंहपर्णी के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अतिरिक्त, सिंहपर्णी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. सिंहपर्णी जड़ का उपयोग जड़ी-बूटियों द्वारा किडनी, पित्ताशय की थैली और यकृत को साफ करने के लिए किया जा सकता है.

6. आप हर रोज केला, संतरा, आलू, पालक और टमाटर पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं. सेब, गोभी, गाजर, हरी बीन्स, अंगूर और स्ट्रॉबेरी कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं. यदि आपको गुर्दे की समस्या है तो आपको ज्यादा पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news