Self love tips: Life में आगे बढ़ने के लिए खुद से प्यार करना जरूरी, इन टिप्स को करें फॉलो, positivity रहेगी बरकरार
Advertisement

Self love tips: Life में आगे बढ़ने के लिए खुद से प्यार करना जरूरी, इन टिप्स को करें फॉलो, positivity रहेगी बरकरार

कई बार हम इस बाउंडी में रह जाते हैं कि कहीं किसी को बुरा ना लगे और इस चक्‍कर में हर चीज को स्‍वीकार करने लगते हैं. ऐसे मे ना कहना सीखें.

सांकेतिक तस्वीर

Ways To Love Yourself: हम अकसर देखते हैं कि कुछ लोग दूसरों से प्‍यार (love) की उम्‍मीद में खुद की इच्‍छाओं का गला घोंट देते हैं. दूसरों से प्यार पाने के लिए आपको ये बात अच्छी तरह समझनी चाहिए कि जब तक आप खुद से प्‍यार (love yourself) नहीं करेंगे तब तक दूसरों से प्‍यार पाने की उम्‍मीद भी नहीं कर सकते. वहीं ऐसे भी कई लोग हैं जिन्‍हें खुद से प्‍यार करने की तुलना में दूसरों को प्‍यार करना (to love others) ज्‍यादा आसान लगता है, जो सच भी है. 

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट (Lifestyle Expert) डॉक्टर एच के खरबंदा कहते हैं कि कई बार हम दूसरों की नजरों में बेहतर बनने के चक्‍कर में एक साथ कई कैरेक्‍टर को जीने लगते हैं, जिसकी वजह से मन ही मन में खुद के प्रति कठोर आलोचना, टॉक्सिक इमोशन (Criticism, toxic emotion) आदि के शिकार होते जाते हैं. जिसकी वजह से खुद की कमियों को देखते देखते हम अपनी नजरों में गिरने लगते हैं. 

इस खबर में हम आपको बताते हैं कि किन बातों को जीवन में फॉलो करें कि खुद से प्‍यार बना रहे और आप अंदर से हमेशा खुश और पॉजिटिव रह सकें.

खुद को जानना जरूरी है

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एच के खरबंदा कहते हैं कि कई बार हमें खुद ही नहीं पता होता कि हमारी पसंद क्‍या है, हमें क्‍या करने की इच्‍छा है या हमें लाइफ में क्‍या करना है. तो सबसे पहले खुद को पहचानें  और अपने वैल्‍यूज से लेकर पसंद-नापसंद को जानें.

ना बोलना सीखें

कई बार हम इस बाउंडी में रह जाते हैं कि कहीं किसी को बुरा ना लगे और इस चक्‍कर में हर चीज को स्‍वीकार करने लगते हैं. ऐसे मे ना कहना सीखें.

खुद की खूबियों को जानना जरूरी 

कई बार बुराई देखते और सुनते सुनते हम खुद की अच्‍छी चीजों को भूलने लगते हैं. ऐसा ना करें. खुद को एक्‍सप्‍लोर करें और खुद की खूबियों को पहचानें. ये आपको हमेशा पॉजिटिव रखेंगी.

तुलना ना करें

लाइफ में खुश और पॉजिटिव रहने के लिए सबसे जरूरी है कि कभी भी अपनी तुलना किसी और से ना करें. हर किसी का जीवन अलग है और अलग वैल्‍यूज हैं. ऐसे में किसी भी तरह की तुलना गलत होगी.

खुद का ख्‍याल रखें
आपका अगर सबसे अच्‍छा कोई साथी है तो वो है आपका बॉडी और माइंड. इसका विशेष केयर करें और हेल्‍दी रहें.

खुद को दें ट्रीट

अगर आपने कुछ अच्‍छा किया तो खुद को ट्रीट देना ना भूलें. ऐसा करने से आप खुश रहना सीखेंगे. छोटी छोटी अचीवमेंट पर भी खुद को ट्रीट दें.

स्‍वीकारें कि हर कोई आपको पसंद नहीं कर सकता
आपको इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते. अगर आप ये सोचते हैं कि आपको सभी को खुश रखना है तो ये असंभव है. यकीन मानिए, इस चक्‍कर में आपकी अपनी खुशी गायब हो जाएगी.

work from home करते-करते पीठ-कमर दर्द से परेशान हैं आप तो अपनाएं ये टिप्स, दर्द से मिलेगा निजात

मौज मस्‍ती जरूरी

अपने जीवन में करियर या सैलरी के साथ साथ मौज मस्‍ती को भी प्रायोरिटी लें. जो चीजें आपको पसंद है, उसके लिए समय निकालें. क्योंकि हंसना लाइफ में बेहद जरूरी है,

अपनी हर अचीवमेंट को याद रखें

आपने आज तक जिन भी चीजों को अचीव किया है, उसे एक जगह लिखें या उन मेमोरीज को फ्रेम में सजाएं. इन्‍हें देखकर आप हमेशा बेहतर और पॉजिटिव महसूस करेंगे.

खुद को माफ करें
लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एच के खरबंदा की मानें तो अगर कभी कोई गलती हो जाए तो उस बात को लेकर जीवन भर पछतावा ना करें, बल्कि खुद को मांफ करें और आगे बढ़ें.

जुनून का पालन करें
बस अपने जुनून का पालन करें, अगर आपका पेशा आपका शौक है तो आप कभी नहीं थकेंगे और अथक परिश्रम कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: बारिश के मौसम में ग्रीन टी के साथ करें दिन की शुरूआत, नाश्ता और डिनर में खाएं ये चीजें, कम होगा वजन

Trending news