Sweet Potato: सेहत का खजाना है उबली हुई शकरकंद, खाएंगे तो मिलेंगे ये फायदे
Advertisement
trendingNow12072247

Sweet Potato: सेहत का खजाना है उबली हुई शकरकंद, खाएंगे तो मिलेंगे ये फायदे

Shakarkand Khane Ke Fayde: शकरकंद का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से शरीर को क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. 

Sweet Potato: सेहत का खजाना है उबली हुई शकरकंद, खाएंगे तो मिलेंगे ये फायदे

Health Benefits Of Sweet Potato: शकरकंद एक ऐसा फूड है जिसे जमीन के अंदर उगाया जाता है, इसका टेस्ट कई लोगों को अट्रैक्ट करता है, जिसकी वजह से इसे खाने को मजबूर हो जाते हैं. इसका मीठा स्वाद और क्रीमी टेक्सचर मन मोह लेता है. ये कई रंगों का होता है जिसमें नारंगी, भूरा और पर्पल शामिल है. आइए जानते हैं कि अगर इसे नियमित तौर से उबालकर खाएंगे तो सेहत के लिए क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

शकरकंद खाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर
शकरकंद में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, अगर आप इसे खाएंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), पोटैशियम (Potassium) और फाइबर (Fibre) जैसे पोषक तत्व हासिल होंगे.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
बॉडी को हेल्दी रखने के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी होना बेहद जरूरी है, वरना हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. अगर आप रेग्युलर बेसिस पर स्वीट पोटैटो खाएंगे तो सर्दी, जुकाम, खांसी, फ्लू और अन्य वायरल डिजीज का खतरा कम हो जाएगा क्योंकि इस फूड में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है.

3. डाइजेशन होगा दुरुस्त
शकरकंद में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे बाउल मूवमेंट को रेग्युलेट करना आसान हो जाता है और डाइजेशन बेहतर बन जाता है. ऐसे में कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याएं नहीं होती.

4. दिल की सेहत के लिए अच्छा
भारत में दिल के मरीजों की तादाद लहातार बढ़ रही है, साथ ही हार्ट अटैक के कारण भी काफी लोग अपनी जान गंवाते हैं. ऐसे में आपको बचने के लिए आपको शकरकंद जैसे हेल्दी फूड्स खाने होंगे, इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है.

5. वेट होगा मेंटेन
भले ही शकरकंद का स्वाद मीठा होता है, लेकिन ये एक लो कैलोरी और हाई फाइबर डाइट है, जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन घटने लगता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news