Apple Cider Vinegar: वेट लॉस जर्नी में क्या आप भी लेते हैं एप्पल साइडर विनेगर? जानिए इसके साइड इफेक्ट
Advertisement
trendingNow11373561

Apple Cider Vinegar: वेट लॉस जर्नी में क्या आप भी लेते हैं एप्पल साइडर विनेगर? जानिए इसके साइड इफेक्ट

Side effects of Apple Cider Vinegar: बहुत से वजन कम कर रहे लोग एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते हैं. एप्पल साइडर विनेगर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन इसके नुकसान भी हैं. आइए जानते हैं क्या?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Side effects of Apple Cider Vinegar: फिटनेस फ्रीक लोग या जो वजन कम की जर्नी में हैं, वे एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसको गर्म पानी के साथ लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. एप्पल साइडर विनेगर के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन इसके नुकसान भी हैं, जो शायद ही आपको पता होंगे. आइए जानें एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट क्या है.

पाचन
एक रिसर्च के अनुसार, एप्पल साइडर विनेगर से पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसको पीने से मतली होता है, जिसके कारण भूख कम हो सकती है. ऐसे में आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.

एसिडिटी
एप्पल साइडर विनेगर से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर अधिक मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन किया जाए तो पेट में जलन और एसिडिटी हो जाती है.

खराब हड्डियां
अधिक समय तक एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से हड्डियां खराब हो सकती है. यह हड्डियों से पोटेशियम जैसे पोषक तत्व को अलग कर देता है, जिससे हड्डियों की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

अन्य दवाओं के साथ नुकसान
यदि आप मूत्रवर्धक, जुलाब या इंसुलिन लेते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर इनके साथ आसानी से प्रतिक्रिया कर सकता है और सेहत खराब हो सकती है. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की वाले लोगों को एप्पल साइडर विनेगर से बचना चाहिए या फिर अगर पीना चाहते हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news