साबुन या फेसवॉश, चेहरे के लिए क्या है Safe? गलती करना पड़ सकता है भारी!
Advertisement
trendingNow11901682

साबुन या फेसवॉश, चेहरे के लिए क्या है Safe? गलती करना पड़ सकता है भारी!

लोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इनमें से कौन सा उत्पाद चेहरे के लिए सबसे सुरक्षित और फायदेमंद है? चलिए जानते हैं.

साबुन या फेसवॉश, चेहरे के लिए क्या है Safe? गलती करना पड़ सकता है भारी!

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए उसे रोजाना साफ करना जरूरी है. लोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इनमें से कौन सा उत्पाद चेहरे के लिए सबसे सुरक्षित और फायदेमंद है? चेहरे के लिए साबुन या फेसवॉश में से बेहतर खोजने के लिए आपको इन दोनों का स्किन पर असर जानना पड़ेगा. जो कि निम्नलिखित है.

चेहरे पर साबुन का असर: आमतौर पर, त्वचा का पीएच स्तर 5 के आसपास होता है. लेकिन, साबुन का पीएच स्तर 9 से 10 के बीच होता है, जो कि अधिक अल्कलाइन होता है. अल्कलाइन पदार्थों से त्वचा का मॉइश्चर छीन सकता है और त्वचा के पीएच स्तर को 8 तक बढ़ा सकता है. यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा, साबुन खुला रहता है, जिससे उस पर बैक्टीरिया और गंदगी जमा होने का खतरा बढ़ जाता है. यह भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

चेहरे पर फेसवॉश का असर: फेसवॉश में हल्के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्किन का मॉइस्चर साबुन के मुकाबले अधिक आदर्श होता है. चेहरे की स्किन टाइप और स्किन समस्याओं के हिसाब से विभिन्न तरीकों के फेसवॉश के विकल्प उपलब्ध होते हैं, जो स्किन की देखभाल को अधिक प्रभावी बनाते हैं. साथ ही, हर बार उपयोग करने पर फेसवॉश का कंटेंट साफ मिलता है.

साबुन ज्यादा फायदेमंद या फेसवॉश?
चेहरे पर साबुन और फेसवॉश का उपयोग करने के परिणामस्वरूप, फेसवॉश उन लोगों के लिए अधिक सुझाव दिया जा सकता है जिनकी त्वचा बहुत संवेदनशील और सूखी होती है, क्योंकि यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है, वहीं, अगर किसी को साबुन का उपयोग करना है, तो उन्हें चेहरे के लिए विशेष बनाया गया साबुन चुनना चाहिए, जैसे हर्बल या मेडिकेटेड सोप, क्योंकि ये त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news