Sore Throat Remedies: गर्मियों में ठंड़ा पानी पीने से हो सकता है गला खराब, इन घरेलू उपायों से ठीक करें गले की खराश
Advertisement
trendingNow11660079

Sore Throat Remedies: गर्मियों में ठंड़ा पानी पीने से हो सकता है गला खराब, इन घरेलू उपायों से ठीक करें गले की खराश

Home remedies for sore throat: गर्मियों में गले में खराश का एक सामान्य कारण ठंडा पानी पीना या ठंडी चीजों का सेवन करना है, जिससे गले में जलन और सूजन हो सकती है.

Sore Throat Remedies: गर्मियों में ठंड़ा पानी पीने से हो सकता है गला खराब, इन घरेलू उपायों से ठीक करें गले की खराश

Home remedies for sore throat: गर्मी धूप में मौज-मस्ती का समय है, लेकिन यह गले में खराश सहित स्वास्थ्य चुनौतियों का अपना सेट भी ला सकता है. गर्मियों में गले में खराश का एक सामान्य कारण ठंडा पानी पीना या ठंडी चीजों का सेवन करना है, जिससे गले में जलन और सूजन हो सकती है. सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार हैं जो गले में खराश को शांत करने और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या.

गले की खराश के लिए सबसे सरल और प्रभावी उपायों में से एक है शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पीना. शहद में बैक्टीरियल गुण होते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि नींबू में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. गर्म पानी पीने से भी गले को आराम मिलता है और जलन कम होती है.

गले की खराश के अन्य घरेलू उपाय

1. गले में खराश के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नमक के पानी से गरारे करना है. नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. नमक के पानी के गरारे करने के लिए, बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक घोलें और थूकने से पहले 30 सेकंड तक गरारे करें.

2. हर्बल टी भी गले की खराश को शांत करने का एक प्रभावी तरीका है. कैमोमाइल चाय विशेष रूप से प्रभावी होती है क्योंकि इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह दर्द और परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है. अदरक की चाय एक और अच्छा विकल्प है, क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल होते हैं जो सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं.

3.गले में खराश से निपटने के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, इसलिए बहुत सारा पानी पीना सुनिश्चित करें. ठंडे पानी से बचें और इसके बजाय गर्म ड्रिंक जैसे चाय, शोरबा या नींबू व शहद के साथ गर्म पानी का सेवन करें. आप सूप और शोरबा खाने की भी कोशिश कर सकते हैं, जो गले को शांत करने और मूल्यवान पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news