close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कम हाइट वालों को Type 2 Diabetes के साथ ही रहता है इन बीमारियों का खतरा

नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि लंबे लोगों की तुलना में कम हाइट वालों को टाइप 2 डायबीटीज का खतरा अधिक रहता है.   

कम हाइट वालों को Type 2 Diabetes के साथ ही रहता है इन बीमारियों का खतरा
Type 2 Diabetes (फोटो फाइल)

नई दिल्ली: कम हाइट होना सोसाइटी में कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है. हाइट कम हो तो लोग मजाक बनाते हैं वो तो अलग ही बात है लेकिन कई बाद जॉब सेलेक्शन में भी दिक्कत होती है. इन सबके के बीच अब कम हाइट वालों के लिए हेल्थ से जुड़ी भी एक समस्या आ गई है. एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि लंबे लोगों की तुलना में कम हाइट वालों को टाइप 2 डायबीटीज का खतरा अधिक रहता है. 

इस स्टडी में बताया गया है कि हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी डायबिटीज के खतरे को 30 प्रतिशत तक कम कर देती है. पुरुषों की हाइट में औसतन हर 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी होने पर डायबिटीज का खतरा 41 प्रतिशत कम हो जाता है जबकी महिलाओं में हर 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर डायबिटीज का खतरा 33 प्रतिशत कम हो जाता है. इसका मतलब ये है कि औसतन अमेरीकी पुरुष जिनकी हाइट 177.1 सेंटीमीटर होती है उनमें डायबीटीज होने का खतरा भारतीय पुरुषों की तुलना में 50 प्रतिशत कम होता है क्योंकि भारतीय पुरुषों की औसतन हाइट 164.9 सेंटीमीटर होती है. 

भारत में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों में विटामिन डी की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

वहीं इस शोध की मानें तो लंबे लोगों में लीवर फैट कंटेट छोटी लंबाई वालों की तुलना में कम होता है. इसके साथ ही छोटे लोगों में इंसुलिन भी कम बनता है और वसा के जमा होने की प्रवृत्ति भी अधिक होती है, इसलिए कम लंबाई वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है. इसके अलावा जिन पुरुषों या महिलाओं के पैर धड़ की अपेक्षा ज्यादा लंबे होते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा उतना कम होता है.