close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों में विटामिन डी की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

विटामिन-डी की कमी होने से लोगों की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं और शरीर में हर समय दर्द की शिकायत बनी रहती है

भारत में 70 फीसदी से ज्यादा लोगों में विटामिन डी की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः आज-कल हर तरफ इमारतों की ऊंचाई बढ़ती जा रही है और बस्तियां भी घनी होती जा रही हैं. वहीं 9 घंटे की थकान भरी ड्यूटी के दौरान सुबह की धूप ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी ईद का चांद हो गई है. ऐसे में लोगों में विटामिन डी की कमी बड़ी तेजी से हमला कर रही है. जिससे लोगों में चिड़चिड़ेपन और थकान की शिकायत बनी रहती है. हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि दुनिया भर में 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग विटामिन-डी की कमी से जूझ रहे हैं, जिनमें ज्यादातर गर्भवती महिलाएं शामिल हैं. विटामिन-डी की कमी होने से लोगों की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं और शरीर में हर समय दर्द की शिकायत बनी रहती है. ऐसे में अगर आपको पता करना है कि कहीं आप भी विटामिन-डी की कमी से तो नहीं जूझ रहे तो हम आपको बताते हैं विटामिन-डी की कमी के लक्षणों के बारे में.

बालों का झड़ना
बाल झड़ने की समस्या लगभग सभी में होती है, महिलाओं से लेकर पुरुषों तक को आपने इसके बारे में बात करते सुना होगा. ऐसे में कम ही लोग जानते होंगे कि बालों का झड़ना विटामिन-डी की कमी के कारण भी हो सकता है. दरअसल, विटामिन डी की कमी से बालों की पकड़ कमजोर होने लगती है और यही कारण है कि इसकी कमी होने पर बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं.

देखें लाइव टीवी

थकान
दिन भर थकान महसूस होना भी विटामिन डी की कमी के लक्षण में से एक है. अगर भरपूर नींद और आराम के बाद भी आपको दिन भर थकान महसूस होती है तो आप विटामिन डी का टेस्ट जरूर कराएं. क्योंकि इसकी कमी से ब्लड प्रेशर पर भी असर होता है और अक्सर ब्लड प्रेशर कम बना रहता है.

बॉडी पेन और कमजोरी जैसी समस्याओं से हैं परेशान तो करें ये छोटा सा काम, मिलेगा आराम

शरीर में दर्द
शरीर में दर्द का बना रहना भी विटामिन डी की कमी का ही एक लक्षण हो सकता है. अगर आपको दिन भर शरीर में खासकर जोड़ों में दर्द रहता है तो यह भी विटामिन डी की कमी के कारणों में से एक हो सकता है.

सिगरेट के धुएं से हो जाएं सावधान, स्मोकिंग से बढ़ रही है Infertility की समस्या

घाव का देरी से भरना
छोटी चोट के बावजूद अगर आपका घाव जल्दी नहीं भरता तो यह भी विटामिन डी के कारण हो सकता है. अगर आपको लगता है कि आपमें भी यह समस्याएं आ रही हैं तो विटामिन डी का टेस्ट कराएं और इसे दूर करने के लिए सुबह 6 से 7 के बीच धूप लें और अपनी डायट में अंडे, पनीर, मशरूम और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल करें.