गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना कई समस्याओं को खुद ही देंगे निमंत्रण
Advertisement

गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना कई समस्याओं को खुद ही देंगे निमंत्रण

गन्ने का जूस पीने के बहुत से फायदे हैं. वहीं, इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. इसका सेवन करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जूस एकदम फ्रेश हो. 

गन्ने का जूस पीने से पहले जान लें ये बातें, वरना कई समस्याओं को खुद ही देंगे निमंत्रण

Disadvantages Of Sugarcane Juice: गर्मियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोग रोजाना कुछ ठंडा पीना पसंद करते है. ऐसे में गन्ने का जूस पीना लोगों की पसंद होती है. बेहतरीन स्वाद से लबरेज गन्ने का जूस लोगों के गले को तर करने के साथ ही पेट को भी काफी राहत पहुंचाता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है.

गन्ने का जूस पीने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है. इन फायदों के अलावा गन्ने का जूस पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप फूड प्वाइजनिंग, मोटापा और सर्दी-जुकाम से जूझ रहे हैं तो गन्ने का जूस पीने से बचें, गन्ने का जूस इन समस्याओं को बढ़ा सकता है. यहां आज हम आपको इससे होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता रहे हैं. 

Drumsticks Benefits: आयुर्वेद में माना जाता सहजन को बहुत ही गुणकारी, जानें इसके फायदे

ज्यादा देर तक रखे हुए जूस का न करें इस्तेमाल 
गन्ने का जूस पीने के बहुत से फायदे हैं. वहीं, इसके कुछ नुकसान भी होते हैं. इसका सेवन करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जूस एकदम फ्रेश हो. अगर 20 मिनट से ज्यादा वक्त तक रखा गया हो तो इसे न पीएं, क्योंकि इसे पीने से आपका पेट खराब हो सकता है, उल्टी और चक्कर आने की परेशानी भी हो सकती है. ज्यादा देर तक रखा हुआ गन्ने का रस पीने से इसका ऑक्सीकरण हो जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है. 

PM Kisan Yojana: अगर आपके खाते में नहीं आई है PM Kisan 11th Installment की रकम? जानें वजह

अनिद्रा की समस्या 
गन्ने का जूस पीने से आपके बॉडी पोलिकोसेनॉल की मात्रा में इजाफा हो सकता है. इससे नींद न आने की परेशानी हो सकती है. अगर एक बार अनिद्रा की परेशानी ने आपको जकड़ लिया तो फिर इससे और भी कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं. इस परेशानी से दूर रहना चाहते हैं, तो गन्ने के रस का ज्यादा सेवन न करें. 

खून को पतला करता है
गन्ने में पाए जाने वाले पोलिकोसेनॉल खून को पतला करने का काम करता है. यह शरीर में खून का थक्का जमने नहीं देता. कई बार यह आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योंकि चोट लगने पर खून के ज्यादा बहने का खतरा बढ़ जाता है. 

Beauty Tips For Eyes: आंखों की झुर्रियों से फीकी पड़ने लगी है आपकी खूबसूरती? इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं

गन्ने का जूस बढ़ाता है वजन
गन्ने के जूस में शुगर और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. ये शरीर का वजन तेजी से बढ़ाती है. ऐसे में अगर आप वेट लॉस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो गन्ने का जूस ज्यादा मात्रा में न पीएं. अगर आपको गन्ने का जूस ज्यादा पसंद है, तो आप रोज एक गिलास जूस पी सकते हैं.  

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news